.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 3 June 2015

9वीं, 10वीं को भी पढ़ायी जायेंगी बाज़ार प्रबंधन की बारीकियां

सोनीपत : स्टूडेंट्स को आर्थिक रूप से बाजार प्रबंधन के गुर सिखाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कवायद शुरू कर दी है। सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2015-16 से 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए ‘फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट’ वोकेशनल कोर्स लागू किया है।
इससे स्टूडेंट्स को न केवल बाजार प्रबंधन की जानकारी होगी, बल्कि बीबीए और एमबीए जैसे कोर्स की प्रवेश परीक्षा में भी मदद मिलेगी। 9वीं और 10वीं के लिए लागू होने वाले ‘फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट’ वोकेशनल कोर्स से स्टूडेंट्स स्कूल लेवल पर ही आर्थिक बाजार के प्रबंधन की बारीकियां सीख सकेंगे।
इस कोर्स के लिए अलग से शिक्षकों के रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्कूलों में पहले से पढ़ा रहे कॉमर्स, इकोनॉमिक्स और बिजनेस स्टडीज के शिक्षकों को ही प्रशिक्षित किया जाएगा। विशेषज्ञों की मानें तो इस कोर्स से बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस के क्षेत्र में स्टूडेंट जाने को तैयार होंगे। कोर्स संचालित करने के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 30 जून तक आवेदन मांगे हैं। अभी तक यह कोर्स 11वीं और 12वीं में लागू था।
दरअसल, सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि इस कोर्स में स्टूडेंट्स को बजट बनाना, आदर्श बचत, रुपये का प्रबंधन, घर खरीदते समय क्रेडिट का समझदारी से प्रयोग, बच्चों की शिक्षा, शादी और रिटायरमेंट प्लानिंग आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा भी अन्य फाइनेंशियल सर्विसेज के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाएगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सहयोग से चलने वाले इस कोर्स के अंतर्गत 9वीं में स्टूडेंट्स को बेसिक्स ऑफ मनी मैनेजमेंट और कक्षा 10 में इंट्रोडक्शन टू फाइनेंशियल मार्केट का विषय पढ़ाया जाएगा। इसमें 60 नंबर की थ्योरी और 40 नंबर के प्रैक्टिकल होंगे। कोर्स को सिलेबस फाइनेंशियल मार्केट इंडस्ट्री के विशेषज्ञों ने एनएसई के साथ मिलकर तैयार किया है।
इस बारे में रौनक पब्लिक स्कूल गन्नौर के प्राचार्य इंद्रनाथ सिंह का कहना है कि इस सत्र से सीबीएसई ने 9वीं और 10वीं में यह कोर्स लागू किया है। यह एक अच्छी शुरुआत है। बच्चों को शुरुआती चरण में ही बाजार प्रबंधन की पूरी जानकारी मिलेगी।                                                                                            dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.