.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 14 June 2015

सरप्लस 'गेस्ट टीचर्स' को हटाने के आदेश से हड़कंप

सिरसा : प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में कार्यरत अतिथि अध्यापकों सरप्लस बताते हुए हटाए जाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। इस संबंध में मौलिक शिक्षा निदेशालय से सरप्लस अतिथि अध्यापकों को हटाए जाने के आदेश के बाद जिला स्तर पर अध्यापकों को रिलीव करने का काम भी शुरू किया जा चुका है। इससे अध्यापकों में रोष व्याप्त है और अब सोमवार को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का घेराव किए जाने की तैयारी की जा रही है।
गौरतलब है कि प्रदेश भर के स्कूलों में कार्यरत अतिथि अध्यापकों में से मास्टर कैडर के 4073 अतिथि अध्यापकों को सरप्लस दर्शा दिया गया। इस आधार पर न्यायालय ने इन्हे हटाने के निर्देश दिए। अब मौलिक शिक्षा निदेशालय ने एक आर्डर जारी कर उक्त सभी सरप्लस अतिथि अध्यापकों को हटाए जाने की बात कही।
सिरसा में गेस्ट टीचर्स हटाए जाने शुरू
मौलिक शिक्षा निदेशालय के आदेश के बाद सिरसा जिला में सरप्लस अतिथि अध्यापकों को हटाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि सिरसा मास्टर कैडर के 302 अतिथि अध्यापक प्रभावित हुए है। इनमें 190 सामाजिक विज्ञान, 84 गणित और 28 अतिथि अध्यापक हिदी विषय के है।
आदोलन की तैयारी
अतिथि अध्यापकों को रिलीव किए जाने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब अध्यापकों में हड़कंप मच गया है। इस कार्रवाई से अध्यापकों में रोष व्याप्त है और अब हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ की ओर से सोमवार से आदोलन शुरू किए जाने की योजना तैयार की गई है। इसके तहत जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव और विरोध प्रदर्शन किए जाने की योजना है।
डीईईओ का घेराव करेगे : यूनियन प्रधान
हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के जिला प्रधान राधा कृष्ण झोरड़ ने पुष्टि करते हुए बताया कि जिला में सरप्लस अतिथि अध्यापकों को रिलीव करने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई से अध्यापकों में रोष व्याप्त है और सोमवार को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव किया जाएगा। इतना ही नहीं बैठक भी होगी जिसमें आगामी आदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।
'आदेश आए है, लेकिन रिलीव मैंने नहीं किए'
"सरप्लस अतिथि अध्यापकों को रिलीव किए जाने के आदेश तो मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से आए है लेकिन रिलीव करने की प्रक्रिया मैंने नहीं बल्कि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी की ओर से शुरू की गई है।"-- आत्मप्रकाश, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा।                                                                           dj7:39

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.