.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 9 June 2015

स्पेशल कक्षाओं में नहीं रहे छात्र, प्रिंसिपलों से मांगी रिपोर्ट

फरीदाबाद : गवर्नमेंट स्कूल में समर वेकेशन में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए लगाई जा रही अतिरिक्त कक्षाएं फ्लॉप साबित हो रही हैं। केवल एक दो छात्र ही स्कूल रहे हैं। वस्तुस्थिति जानने के लिए शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल प्रिंसिपलों से रिपोर्ट तलब की है। इन्हें ऑनलाइन यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के माध्यम से भेजनी है। 
फेल कंपार्टमेंट वालों के लिए कोचिंग: 
1जून से कोचिंग दी जा रही है। इसमें फेल कंपार्टमेंट वाले छात्रों को कोचिंग देने की व्यवस्था की गई है। लेकिन छात्र नहीं आने से प्रिंसिपल टीचर हैरान हैं। शिक्षा विभाग ने छात्रों के साथ अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों को उनके स्कूलों में इन अतिरिक्त कक्षाओं में भाग लेने के लिए भेजें। लेकिन इसमें छात्र दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। 
जुलाई में होगी कंपार्टमेंट की परीक्षाएं: 
प्रदेश सरकार ने इस बार सितंबर 2015 की बजाए अब जुलाई में कंपार्टमेंट परीक्षा लेने की घोषणा की है। जिससे इस परीक्षा में सफल छात्रों को उच्च कक्षाओं में दाखिला मिल सके। इसे ध्यान में रखकर ये कक्षाएं लग रही हैं। एनएच-पांच स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल की प्रिंसिपल किरण कौशिक कहती हैं कि छात्राएं दिलचस्पी कम दिखा रही हैं। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को सूचित किया गया है। विभाग का निर्देश है कि समर वेकेशन के दौरान शिक्षक नियमित रूप से स्कूल समय सुबह 8 से 2.30 बजे तक अतिरिक्त कक्षाएं लेंगे। 
तो बंद हो जाएगी यह व्यवस्था: 
50 फीसदी से कम छात्रों की उपस्थिति होती है तो यह विशेष कक्षाएं बंद कर दी जाएंगी। जो रिपोर्ट खंड जिला शिक्षा विभाग को मिल रही है, उसमें छात्रों की उपस्थिति काफी कम है। हालात का जायजा लेने के लिए शिक्षा निदेशालय ने भी अधिकारियों को निर्देश दिया है। 
शिक्षक संगठन ने भी खोला मोर्चा 
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ की बैठक गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल राहुल कॉलोनी में हुई। इसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राज सिंह ने की। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की ड्यूटी समर वेकेशन में अतिरिक्त कक्षाएं में लगा दी गई है। छात्र नहीं रहे हैं। ऐसे में शिक्षक किसे पढ़ाएं। गर्मी में ऐसे छात्र जो फेल हैं या उनकी कंपार्टमेंट आए हैं, उनके लिए प्रदेश सरकार ने कोचिंग की व्यवस्था की थी। ऐसे निर्णय लेते समय सरकार को शिक्षक संगठनों से सुझाव लेना चाहिए। अतिरिक्त कक्षाएं लगाने का निर्णय छुटि्टयों के बाद किया गया। संघ ने सरकार से मांग की है कि वे तत्काल अतिरिक्त कक्षाओं को रद्द करें।                                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.