.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 9 June 2015

3125 बच्चों के भविष्य पर तलवार

** फर्जी एसएलसी से स्कूल परीक्षा पास करने वालों पर शिक्षा बोर्ड की सख्ती 
भिवानी : तीन साल बाद फिर बोर्ड की आंख खुली और 3125 बच्चों के भविष्य पर तलवार लटक गई। फर्जी एसएलसी पर स्कूल में दाखिला लेकर ग्यारहवीं पास कर गए इन विद्यार्थियों की डीएमसी बोर्ड ने रद्द कर दी है। इस पर विरोध में उतरे हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ अभिभावकों ने सोमवार को भिवानी शिक्षा बोर्ड द्वारा रद्द किए गए 3125 बच्चों के परीक्षा परिणाम को बहाल करने की मांग को लेकर बोर्ड प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने बोर्ड प्रशासन पर इस मामले में लापरवाही के आरोप लगाए। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 3125 छात्रों की एसएलसी को फर्जी मानते हुए परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया। इस मुद्दे को लेकर सोमवार को प्राइवेट स्कूल संघ अभिभावक बोर्ड मुख्यालय पर एकत्रित हुए। वहां पर उन्होंने बोर्ड के इस फैसले को गलत करार दिया तथा कहा कि इस तरह तो इन बच्चों का भविष्य बर्बाद हो जाएगा। संघ नेताओं ने कहा कि एसएलसी फर्जी है तो इनरोलमेंट नंबर ही जारी नहीं किया जाना था। उन्होंने इसके लिए बोर्ड प्रशासन को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए इस फैसले को रद्द करते हुए परीक्षा परिणाम बहाल किया जाए। विरोध करने वालों में सत्यवान, घनश्याम शर्मा सतीश तंवर समेत अनेक प्राइवेट शिक्षक अभिभावक थे। 
तीन साल से चला रहा है मामला 
भिवानी शिक्षा बोर्ड ने करीब तीन वर्ष पूर्व दूसरे राज्यों से एसएलसी के आधार पर 3125 बच्चों को नौंवीं कक्षा में एडमिशन देते हुए इनरोलमेंट नंबर जारी किए थे। इसके आधार पर बच्चों ने दसवीं में बोर्ड की परीक्षा दी और उत्तीर्ण हो गए। लेकिन बाद में भिवानी बोर्ड ने एसएलसी को गलत ठहराते हुए इन बच्चों का परिणाम रोक दिया। 
इस पर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने आपत्ति जताते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात की। जिसके बाद भिवानी बोर्ड ने इन बच्चों को ओपन की परीक्षा में डालकर दसवीं की डीएमसी जारी कर दी। इसके एवज में प्रति बच्चा छह सौ रुपये की अतिरिक्त फीस भी वसूली थी। अब इन बच्चों ने 11वीं कक्षा भी परीक्षा पास कर ली है। लेकिन बोर्ड ने एक बार फिर इन बच्चों की डीएमसी को रद्द कर दिया है। इससे बच्चों काे तीन वर्ष की बैक लग जाएगी। 
हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने कहा कि सरकार भिवानी बोर्ड बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। इसे किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। इसको लेकर आंदोलन करेंगे।                                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.