.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 4 November 2015

पात्रता परीक्षा को फूलप्रूफ बनाने का दिया निर्देश

** निष्पक्ष संचालन के लिए सीएम ने की डीसी-एसपी से वीडियो कांफ्रेंसिंग
चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को 14 और 15 नवंबर को होनी वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संचालन के लिए पर्याप्त प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश में 625 केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिसमें से 568 केंद्र पैन आधारित परीक्षा के लिए तथा 57 केंद्र कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए हैं। प्रदेश में पहली बार कंप्यूटर आधारित केंद्र स्थापित किये गए हैं। 
मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को एचटेट परीक्षा को चुनौती के रूप में लेने को कहा। परीक्षा में प्रदेश के 4.60 लाख विद्यार्थी भाग ले रहें हैं, जिनमें जेबीटी के 1.44 लाख विद्यार्थी, टीजीटी के 1.81 लाख और पीजीटी के 1.37 लाख विद्यार्थी शामिल हैं। इस वर्ष राज्य सरकार ने आठ जिलों भिवानी, झज्जर, रोहतक, जींद, मेवात, पलवल, सिरसा और महेंद्रगढ़ में यह परीक्षा आयोजित करवाने का निर्णय लिया है। पिछली सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में परीक्षा आयोजित नहीं करवाई गई थी। इस निर्णय से विशेष रूप से उन महिला उम्मीदवारों को लाभ मिलेगा, जिन्हें अपने गृह जिलों में केंद्र आवंटित किए गए हैं। 
डीसी-एसपी फूलप्रूफ प्रणाली अपनाएं परीक्षा के लिए : 
मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि वे परीक्षा संचालन के लिए फूलप्रूफ प्रणाली बनाएं और 12 नवंबर तक सभी प्रबंध पूरे करें। स्ट्रांग रूम के निकट विशेष सावधानी रखी जाए तथा किसी भी लीकेज की संभावना को टालने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। उन्होंने उपायुक्तों को तीन लैंडलाइन टेलीफोन के अस्थाई कनेक्शन का प्रबंध करने को कहा। जिन परीक्षा केंद्रों पर टेलीफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां इनकमिंग कॉल के लिए विशेष रूप से एक टेलीफोन का प्रबंध किया जाए। 
मुहिम पर ध्यान देने का निर्देश : 
मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन का निर्देश देते हुए कहा कि इस उद्देश्य के लिए पीएनडीटी और एमटीपी अधिनियम का दृढ़ता से क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने उपायुक्तों को अधिकतम आधार की प्रविष्टि सुनिश्चित करने और 25 दिसंबर तक 2500 सामान्य सेवा केन्द्र स्थापित करने का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। 
प्राइवेट स्कूल भी करेंगे परीक्षा के संचालन में सहयोग : 
शिक्षा मंत्री प्रो. राम बिलास शर्मा ने कहा कि सभी प्राइवेट स्कूल एसोसिएशनों ने इस परीक्षा के संचालन में राज्य सरकार को अपना पूरा सहयोग देने का विश्वास दिलाया है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.