.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 27 April 2016

सरकारी स्कूलों में फेसबुक ट्विटर से होगी पढ़ाई

** शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने का कार्य शुरू
नई दिल्ली : राजधानी के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई-लिखाई में सोशल मीडिया की अहम भूमिका होगी। दिल्ली सरकार ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। फेसबुक-ट्विटर के माध्यम से विश्वस्तर पर उपलब्ध जानकारी व अध्यापन तकनीक को लेकर शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है ताकि भविष्य में शिक्षक इसका इस्तेमाल अध्यापन में कर सकें।
शिक्षा निदेशक सौम्या गुप्ता ने बताया कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के मार्गदर्शन में स्कूली शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए खासतौर पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स के सकारात्मक पहलुओं से शिक्षकों व स्कूल प्रमुखों को अवगत कराया जा रहा है। कोशिश है कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले करीब एक हजार स्कूलों के शिक्षकों व उनके प्रिंसिपल को इस तकनीक के करीब लाया जाए और इसका इस्तेमाल बच्चों की बेहतरी के लिए किया जाए। प्रधानाचार्यो (प्रिंसिपल) के लिए इस अध्ययन तकनीक को लेकर एक विशेष सत्र का आयोजन हो चुका है और इसका सकारात्मक परिणाम नजर आ रहा है। यह प्रक्रिया जारी रहेगी और जरूरत के हिसाब से शिक्षकों को भी जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस परियोजना से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि आज की पीढ़ी इंटरनेट और सोशल मीडिया के बेहद करीब है। वह इसकेमाध्यम से उपलब्ध ज्ञान को न सिर्फ आसानी से ग्रहण करती है बल्कि अनुसरण भी करती है। इसलिए हमने स्कूली शिक्षकों व स्कूल प्रमुखों के लिए विशेष ट्रेनिंग की दिशा में कदम बढ़ाया है। प्रशिक्षण सत्र में हम उन्हें बताएंगे कि किस तरह से वह सोशल मीडिया की मदद से बच्चों को देश-विदेश में शिक्षा के मोर्चे पर हो रहे बदलाव से अवगत करा सकते हैं।                                                        dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.