.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 19 April 2016

क्लास-1 ऑफिसर स्कूलों में लेंगे कक्षाएं, साझा करेंगे सर्विस अनुभव

** पीएम की इच्छा थी, अब अमल में लाई जा रही 
** शिक्षा निदेशालय के निर्देश : प्रदेश में प्रथम चरण में कवर होंगे 3 हजार स्कूल 
** 500 से ज्यादा अधिकारी स्कूलों में बच्चों से होंगे रूबरू 
रेवाड़ी : राज्य के सरकारी स्कूलों में क्लास-1 ऑफिसर स्पेशल कक्षाएं लेंगे। क्लास में अपने सर्विस अनुभव साझां करेंगे, ताकि बच्चों के ज्ञान का स्तर और कौशल बढ़ सके। इसके लिए डायरेक्टर सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से गाइडलाइन जारी की गई हैं। जिला प्रशासन के आला अधिकारियों द्वारा इसे जिलों में लागू कराया जाएगा। प्रथम चरण में प्रदेशभर के करीब 3 हजार स्कूलों को कवर किया जाएगा, जिनमें 500 से ज्यादा अधिकारी स्कूलों में बच्चों से रूबरू होंगे। 
सप्ताह में 2 दिन,सुबह 1घंटा कक्षा 
शिक्षक दिवस के मद्देनजर आयोजित की जा रही ऑफिसर्स की ये स्पेशल विजिट सप्ताह में दो दिन निर्धारित होंगी। क्लास एक घंटा चलेगी। इसके लिए सुबह 7 बजे से 9 बजे तक अधिकारियों के लिए शेड्यूल निर्धारित किया जाएगा। 
ये पहल राज्यभर में लागू होगी 
"शिक्षानिदेशालय की गाइडलाइन पर ये पहल राज्यभर में लागू होगी। इसके लिए शेड्यूल तैयार कर ड्यूटी लगाई जा रही है। इसी माह से ही ऑफिसर्स काे स्कूलों में भेजा जाएगा। जो कि सरकार की नीतियों की जानकारी देंगे। अपनी अनुभवों से बच्चों को कामयाबी के लिए प्रेरित करेंगे। बच्चों के लिए ये सीखने वाली नई गतिविधियां होंगी।"-- डॉ. प्रियंका सोनी, एडीसी, रेवाड़ी। 
5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मद्देनजर अधिकारियों के लिए इस प्रकार की योजना तैयार गई है। अधिकारियों का तर्क है कि गत् 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में इच्छा जाहिर की थी कि सीनियर ऑफिसर सरकारी स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों के साथ विभिन्न क्रियाकलापों में हिस्सा लें तथा उन्हें अपने अनुभवों से प्रेरित करें। इससे बच्चों में अधिकारियों से मिलने को लेकर झिझक भी दूर हो और उन्हें व्यवहारिक ज्ञान दिया जा सकेगा कि आखिर प्रशासनिक अधिकारी काम किस तरह करते हैं। इसी पर अमल करते हुए अब प्रथम चरण में अप्रैल से जून माह के दौरान राज्य के करीब 3 हजार विद्यालयों में ये कक्षाएं चलेंगी। 
जिलेके 148 स्कूल शामिल : 
रेवाड़ी जिला में योजना काे लेकर पूरी तैयारी की जा चुकी है। 148 स्कूलों को चयनित किया गया हैं। यहां मंगलवार और गुरुवार को अधिकारी स्कूलों में पहुंचेंगे। इसके लिए 27 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एडीसी ने इसके लेकर सोमवार को अधिकारियों को निर्देश भी दिए।                                     db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.