.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 15 April 2016

स्कूलों में यूनिफार्म खरीदने के लिए अब बढ़कर मिलेगी राशि

** वर्दी खरीद और वितरण नीति में होगा परिवर्तन, शिक्षा विभाग ने फिलहाल वर्दी खरीदने पर लगाई रोक 
सिरसा : शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही मुफ्त यूनिफार्म योजना में परिवर्तन करने का फैसला किया है। इसके तहत तुरंत प्रभाव से इस वर्ष स्कूलों में वर्दी खरीद और वितरण पर रोक लगा दी है। 
मौलिक शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर आदेश जारी किए हैं। पत्र में कहा गया है कि कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को मुफ्त वर्दी प्रदान किए जाने को लेकर योजना चलाई जा रही है। इस योजना में सरकार ने नीति में परिवर्तन किया है। 
इस दौरान निर्देश जारी किए गए हैं कि वर्दी खरीदने संबंधी सभी कार्रवाई पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी जाए। इसलिए सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अपने अधीनस्थ सभी कार्यालयों और विद्यालयों को तुरंत सूचित करें। 
हां, पत्र जारी किया गया है: डीईईओ 
"विभाग की ओर से आदेश जारी हुए हैं कि वर्दी खरीद पर रोक लगाई जाए। इसी आदेश को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों आैर खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। विभाग के अादेशानुसार निर्देश दिए गए हैं। नीति में परिवर्तन होने और आगामी आदेशों के अनुसार ही भविष्य में योजना चलाई जाएगी।''-- सुरेश कुमार शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा 
सरकार ने बढ़ाई वर्दी की राशि 
स्कूल में मिलने वाली वर्दी की राशि 400 से बढ़ाने की सरकार ने घोषणा की है। नई नीति के अनुसार पहली से 5वीं के बच्चों को 800 रुपए और 6 से 10वीं कक्षा के बच्चों के लिए एक हजार रुपये वर्दी के दिए जाएंगे। लेकिन अभी नीति में परिवर्तन संबंधी आदेश आना शेष है। इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि वर्दी की राशि वितरण का तरीका बदला है या पुराना रहेगा।
ये है योजना 
शिक्षा विभाग की योजना है कि प्रदेश के सभी मिडिल राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा पहली से 8वीं तक के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त वर्दी मिलती है। योजना के तहत अभी तक विभाग की ओर से प्रति बच्चा के हिसाब से स्कूल एसएमसी के खाते में बच्चों की संख्या अनुसार फंड उपलब्ध करा दिया जाता है। स्कूल स्तर पर इंचार्ज की जिम्मेदारी होती है कि वे बच्चों को वर्दी और अन्य सामान उपलब्ध कराएं। स्कूल स्तर पर ही योजना बनाकर बच्चों को वर्दी दी जाती है।                                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.