.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 16 April 2016

ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें

** सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई सुविधा, प्रिंसिपलों को निर्देश जारी 
सिरसा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों के विद्यार्थियों को यदि बाजार में एनसीईआरटी की पुस्तकें मिलें तो परेशान होने की जरूरत नहीं। अब सीबीएसई ने पहली से 12वीं कक्षा की सभी पुस्तकें वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी हैं। किसी भी कक्षा की कोई भी पुस्तक नि:शुल्क डाउनलोड की जा सकती है। इससे जहां एक ओर स्कूल प्रशासन निजी प्रकाशकों की पुस्तकें लागू करने के लिए अभिभावकों पर दबाव नहीं बना पाएंगे वहीं दूसरी ओर बाजार में पुस्तकें मिलने से समस्या नहीं होगी। सीबीएसई बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों में एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें लगाए जाने के आदेश जारी रखे हैं। लेकिन सीबीएसई को शिकायतें मिली कि बाजारों में एनसीईआरटी की पुस्तकें नहीं मिल रही। ऐसे में स्कूलों को मौका मिल गया और स्कूलों में निजी प्रकाशकों की पुस्तकें लागू कर दी जाती है। 
हां, पत्र आया है: प्रिंसीपल 
"सीबीएसईकी पुस्तकें बहुत अच्छी हैं। लेकिन बोर्ड के पास कुछ शिकायतें पहुंची तो निर्देश जारी हुए हैं। सीबीएसई का अच्छा प्रयास यह है कि अब एनसीईआरटी की सभी पुस्तकें वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और उन्हें नि:शुल्क डाउनलोड भी किया जा सकता है।'' -- राजीवउतरेजा, प्रिंसिपल, डीएवी स्कूल। 
नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं पुस्तकें 
सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट www.cbse.nic.in पर एनसीईआरटी की पहली से 12वीं कक्षा की सभी पाठ्यपुस्तकें अपलोड कर दी। इन्हें वेबसाइट से आसानी से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। 
स्कूलों को भी जारी किए निर्देश 
सीबीएसई की अतिरिक्त निदेशक सुगंध शर्मा की ओर से सभी संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपल को पत्र भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि सभी कक्षाओं में एनसीईआरटी की पुस्तकें लागू की जानी है। लेकिन शिकायत मिल रही हैं कि कुछ स्कूल प्रशासन विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को एनसीईआरटी के अलावा पुस्तकें खरीदने के लिए दबाव बना रहे हैं।                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.