.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 25 April 2016

9वीं व 11वीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का बोर्ड करेगा अवलोकन

सिरसा : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को सुधारने की कवायद शुरू कर दी है। स्कूलों में हुई 9वीं व 11वीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन अब बोर्ड में ही किया जाएगा। बोर्ड के सचिव ने जिला शिक्षा अधिकारियों को उत्तरपुस्तिका भेजने के लिए निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि राजकीय स्कूलों के अलावा सरकार से सहायता प्राप्त व निजी स्कूलों में मार्च माह के दौरान 9वीं व 11वीं कक्षा की परीक्षा हुई थी। इन परीक्षाओं में प्रश्न-पत्र बोर्ड द्वारा ही भेजे गए थे। परीक्षा के बाद स्कूलों में 31 मार्च को परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया गया। अब बोर्ड इन उत्तरपुस्तिकाओं को मंगवाकर आंकलन करेगा।
जिले से एक हजार उत्तरपुस्तिकाएं भेजे जाएंगी बोर्ड
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मिले आदेशों के बाद जिले से एक हजार उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड में भेजी जाएगी। इन एक हजार उत्तरपुस्तिकाओं का चयन रेंडम प्रणाली से किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारियों को 3 मई तक उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड को भेजनी होगी। निर्देशों के मुताबिक उत्तरपुस्तिका नहीं भेजने वाले जिला शिक्षा अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई भी हो सकती है। निर्देश मिलते ही अधिकारियों ने उत्तरपुस्तिकाओं के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी।
विद्यार्थियों की तैयारी का किया जाएगा आंकलन
अधिकारियों की मानें तो बोर्ड द्वारा यह फैसला 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए लिया गया है। बोर्ड 9वीं व 11वीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन करते हुए विद्यार्थियों की तैयारी का भी आंकलन करेगा। उसके अलावा विद्यार्थी के परीक्षा परिणाम के साथ-साथ उत्तरपुस्तिका में दिए गए जवाबों का भी मिलान किया जाएगा। ऐसा करने से स्कूलों में शिक्षकों द्वारा करवाई जाने वाली तैयारी का भी अंदाजा लगाया जा सकेगा। साथ ही शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा सकेंगे। वहीं परीक्षा परिणाम निकालने में बरती जा रही धांधली भी अधिकारियों के सामने आ सकेगी।
"शिक्षा बोर्ड द्वारा 9वीं व 11वीं कक्षा की उत्तरपुस्तिका का अवलोकन किया जाएगा। जिसके लिए हर जिले से रेंडम प्रणाली के तहत एक हजार उत्तरपुस्तिकाएं मांगी गई है। इन उत्तरपुस्तिकाओं को समय रहते बोर्ड के पास भेज दिया जाएगा।"-- सुरेंद्र शर्मा, डिप्टी डीईओ                                                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.