.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 9 April 2016

कैसे सुधरे परीक्षा परिणाम, स्कूलों में शिक्षकों का अभाव

** जिले के राजकीय वरिष्ठ व कन्या वरिष्ठ विद्यालय में पढ़ाने के लिए दो ही शिक्षक

** शिक्षामंत्री तक दी शिकायत, इसके बावजूद नहीं हुआ कोई समाधान
फतेहाबाद : एक तरफ तो शिक्षा विभाग शिक्षा स्तर सुधारने के बड़े- बड़े दावे कर रहा है। दूसरी तरफ स्कूल में जाकर देखे तो सिर्फ विद्यार्थी ही कक्षा में बैठे दिखाई देते हैं। उन्हें पढ़ाने वाला कोई दिखाई नहीं देता। क्योंकि स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नहीं हैं। इन्हीं कारणों के चलते जिले में शिक्षा स्तर गिरता जा रहा है। रिजल्ट खराब आने का कारण भी यहीं है, लेकिन शिक्षा विभाग व शिक्षा मंत्री इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

क्योंकि लोगों द्वारा स्कूल में शिक्षकों की कमी होने की शिकायत देने के बाद भी समस्या का हल नहीं होता है। ऐसे ही जिले के दो स्कूल है। पहला गांव बादलगढ़ का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व दूसरा मोहम्मदपुर रोही द्वितीय का राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय। इन दोनों में पिछले साल बच्चों की संख्या तो 500 से अधिक थी, लेकिन इस बार इन स्कूलों में विद्यार्थी की संख्या घट गई है। मोहम्मदपुर रोही द्वितीय के स्कूल में 97 और बादलगढ़ के विद्यालय में 370 विद्यार्थी रह गये। बच्चों की संख्या घटने का कारण दोनों स्कूलों में एक ही है। शिक्षकों का न होना। दोनों विद्यालय में स्कूल मुखिया को छोड़ सिर्फ दो ही शिक्षक है। 
गांव बाढ़लगढ़ के सरंपच पति रमेश कुमार ने बताया है कि विद्यालय में शिक्षकों की कमी उन्होंने कमी की शिकायत उन्होंने पहले बीईओ को की, लेकिन कुछ नहीं हुआ। इसके बाद डीईओ को, लेकिन वहां से भी कुछ नहीं हुआ। एक महीने पहले उन्होंने मामले की शिकायत शिक्षामंत्री को भेजी, लेकिन इसके बाद भी विद्यालय में शिक्षक की कमी पूरी नहीं हो रही है। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले ज्यादातर विद्यार्थी गरीब परिवार से संबंध रखते हैं। वहीं मोहम्मदपुर रोही द्वितीय के सरपंच जो¨गद्र ने भी यही बताया है कि अधिकारियों को कई बार शिक्षकों की कमी दूर करने की शिकायत दी।
"मानते हैं कि जिले में 40 प्रतिशत शिक्षकों की कमी है। इसी कारण शिक्षा स्तर गिर रहा है। बादलगढ़ व मोहम्मदपुर रोही में इस समस्या का समाधान किया जाएगा। शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र भी भेजा जाएगा। वहीं जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। उनकी बीईओ से सूची भी मांगी जाएगी।"-- दयानंद सिहाग, डिप्टी डीईओ।                                                                       dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.