.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 13 April 2016

सरकारी स्कूलों में दसवीं तक होंगे मंथली टेस्ट

** अभी तक पहली से आठवीं तक होते थे मंथली टेस्ट
** टेस्ट के दौरान छात्रों की उपस्थिति शतप्रतिशत करनी होगी
रोहतक : सरकारी विद्यालयों में सप्ताह के आखिर में होने वाले मंथली टेस्ट अब दसवीं क्लास तक होंगे। शिक्षा विभाग अभी तक पहली से आठवीं तक टेस्ट लेता था। 
विभाग ने अपने फैसले को इसी सत्र से लागू करने का फैसला लिया है। इसमें यह भी तय किया है कि मंथली टेस्ट नौ के बजाय सिर्फ छह माह ही होंगे। टेस्ट के दौरान गैर हाजिर रहने वाले छात्रों की शतप्रतिशत हाजिरी भी सुनिश्चित की जाएगी। यदि छात्र गैर हाजिर अधिक रहें तो एसएमसी कमेटियों का भी सहयोग लिया जाएगा। शिक्षा में सुधार की कवायद के लिए सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। एमडीयू के टैगोर ऑडोटोरियम में कक्षा तत्परता कार्यक्रम के दौरान कई सुधारों का जिक्र हुआ। रोहतक सहित सोनीपत, पानीपत, करनाल, झज्जर जिलों के अधिकारियों की मौजूदगी में उन सुधारों के बारे में विस्तार से बताया गया। उच्चाधिकारियों ने सुधारों की जानकारी देते हुए कहा कि मंथली परीक्षा पहली से दसवीं तक होगी। इस सत्र से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि मंथली टेस्ट में अधिक से अधिक छात्र-छात्रएं हाजिर रहें।
"शिक्षा में सुधार के लिए यह सकारात्मक पहल है। अब पहली से आठवीं तक के बजाय दसवीं तक मंथली टेस्ट छह माह होंगे। मंथली टेस्ट में अभिभावकों और सामाजिक व्यक्तियों व एसएमसी कमेटियों का गठन किया जाएगा।"-- वीरेंद्र सिंह, सेक्रेटरी, हरियाणा अध्यापक कल्याण संघ                                                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.