.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 10 April 2016

डीयू में अंकों की कटौती खत्म लागू होगा नया फॉमरूला

नए नियम से विज्ञान के विद्यार्थियों को मिलेगी बड़ी राहत 
रेशियो-प्रपोर्शन फॉमरूला किया जाएगा लागू
प्रैक्टिकल व थ्योरी में लागू 30 : 70 योजना के अंतर्गत अंक न पाने वाले छात्रों को फायदा

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2016-17 की दाखिला प्रक्रिया में उन विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है जो कि बीते साल लागू की गई प्रैक्टिकल व थ्योरी के 30:70 अंक योजना से परेशान हैं। विश्वविद्यालय ने इस नियमों को खत्म करने की तैयारी कर ली है और इसके स्थान पर इस बार रेशियो-प्रपोर्शन फॉमरूला लागू किया जा रहा है। यानी बीते साल विषय आधारित 2.5 फीसद की हुई कटौती इस बार नहीं होगी। 
डीयू की ओर से दाखिला प्रक्रिया के निर्धारण के लिए बनी दाखिला समिति के सदस्य डॉ. एके भागी ने बताया कि बीते साल इस नियम से कई राज्य बोर्ड के विद्यार्थी परेशान हुए थे। उन्होंने बताया कि हरियाणा के विद्यार्थियों को इस नियम से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। डॉ. भागी ने बताया कि इस बार दाखिला समिति ने इस नियम को बदलकर सभी राज्य बोर्ड के विद्यार्थियों को एक समान महत्व देने का निर्णय लिया है। हालांकि इस व्यवस्था में भी एक विशेष फॉमरूला लागू किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि समिति ने सिफारिश की है कि इस बार ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने किसी विषय में प्रैक्टिकल व थ्योरी के स्तर पर 30 : 70 अंकों के अंतर्गत अध्ययन नहीं किया है, उनपर रेशियो-प्रपोर्शन फॉमरूला लागू होगा। इससे सभी छात्रों को एक समान महत्व मिलेगा और उन्हें बीते साल लागू 2.5 फीसद की कटौती से राहत मिलेगी। बीते साल की व्यवस्था से परेशान होकर कांउसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन सीआइएससीई ने अपने यहां 12वीं के स्तर पर लागू व्यवस्था को बदलकर 30:70 का फॉमरूला लागू किया है। 
कैसे काम करता है रेशियो प्रपोर्शन फॉमरूला : 
विश्वविद्यालय में लागू होने जा रहे इस फॉमूले के अनुसार यदि 40 अंक प्रैक्टिकल के लिए और 60 अंक थ्योरी के लिए मिल रहे हैं तो विद्यार्थी के 40 में प्राप्त अंकों को 30 अंकों के हिसाब से निर्धारित किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर विद्यार्थी को 40 में 20 अंक मिले है तो मान लिया जाएगा कि उसके 30 में 15 अंक हैं। इसी तरह थ्योरी में 60 में 30 अंक हैं तो इसे 70 में 35 अंक के बराबर माना जाएगा। यानी अब कटौती नहीं होगी और प्राप्त अंकों के आधार पर ही संबंधित विषय में मिले अंकों निर्धारण डीयू करेगा।                                           dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.