.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 2 March 2014

प्रदेश के 135 जेबीटी आइडी से वंचित

** आइडी कोड के अभाव में रूक सकते हैं विभिन्न सरकारी लाभ
प्रदेश में विभिन्न स्कूलों में कार्यरत 135 शिक्षक आइडी कोड के लिए भटक रहे हैं। आइडी कोड के अभाव में उन्हें अनेक प्रकार की असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं, उन्हें भविष्य में भी विभिन्न प्रकार के विभागीय लाभों से वंचित रखा जा सकता है। इसको लेकर सभी शिक्षक जिला मौलिक शिक्षा निदेशक तक को पत्र भेज चुके हैं। विभागीय लेटलतीफी के कारण उनकी शिकायतों का समाधान नहीं हो रहा। यदि विभाग ने इसी सत्र में आइडी कोड जारी नहीं किया तो हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ विभाग के खिलाफ आंदोलन शुरू कर सकता है। 
शिक्षक बताते हैं कि वर्ष 2010 से पहले शिक्षक भर्ती शुरू की गई थी। 16 सितंबर 2010 को भर्ती के परिणाम घोषित किए गए। जनवरी 2011 में 409 शिक्षकों ने पद ग्रहण कर लिया। इस बीच कुछ शिक्षकों को वेटिंग लिस्ट में डाल दिया गया। दिसंबर 2011 में दोबारा भर्ती खुली तो वेटिंग लिस्ट में शामिल 135 शिक्षकों को नियुक्ति दे दी गई। अब इन 135 शिक्षकों को आईडी नंबर जारी नहीं किया जा रहा। इनसे पहले भर्ती हुए तमाम शिक्षकों को आइडी कोड दे दिया गया है।
क्या है आइडी कोड 
शिक्षा विभाग में हर शिक्षक को एक पहचान नंबर दिया जाता है, जैसे पुलिस विभाग में बेल्ट नंबर जारी किया जाता है। इसे आइडी कोड कहते हैं। शिक्षकों की प्रमोशन, वेतन वृद्धि, कार्य की समीक्षा, पत्रचार व अन्य विभागीय कार्य इस कोड के जरिए होते हैं। इस कोड के अभाव में शिक्षकों को कन्फर्म भी नहीं किया जा सकता।
डीईईओ से फाइनल बात करेंगे 
हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष विकास टुटेजा ने बताया कि वे डीईईओ को इस संबंध में कई बार पत्र दे चुके हैं। शायद डीईईओ मधु मित्तल के संज्ञान में यह मामला न हो, क्योंकि वह अभी आई हैं। इसलिए एक बारगी उनसे और मिलेंगे। समस्या निदेशालय के स्तर की है। इसलिए सिर्फ रिमाइंडर पहुंचाना है। यदि फिर भी सुनवाई न हुई तो संघर्ष शुरू करेंगे।                                                      djftbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.