.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 18 May 2014

चुनावी नतीजों के बाद बंधी नौकरी की आस

** प्रदेशभर में आचार संहिता के कारण अटके हैं शिक्षक भर्ती बोर्ड और कर्मचारी चयन आयोग के 25 हजार पदों के रिजल्ट
आदर्श आचार संहिता लगी होने के कारण प्रदेश में कई भर्तियों के रिजल्ट रुके हुए हैं। अब लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद बेरोजगार युवकों को रिजल्ट आने की उम्मीद है। शिक्षक भर्ती बोर्ड व हरियाणा कर्मचारी आयोग में कई भर्तियों रिजल्ट रुके पड़े हैं। कई भर्ती तो ऐसी हैं, जिनके एक साल पहले इंटरव्यू हुए थे। अभी तक रिजल्ट नहीं आया है। अब लोकसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। जल्द ही केंद्र में सरकार भी बन जाएगी। 
सूत्रों का कहना है कि शिक्षक भर्ती बोर्ड व हरियाणा कर्मचारी आयोग में भर्तियों की सूची बनाने का सिलसिला शुरू हो गया है। भर्ती में शामिल जिन आवेदकों के कागजों में कोई कमी रह गई थी। उसे पूरा किया जा रहा है। पीजीटी संस्कृत, फिजिकल एजुकेशन, बॉयोलॉजी, जेबीटी के लिए 2012 में आवेदन मांगे थे। इनके इंटरव्यू वर्ष 2013 में चुके हैं। संस्कृत, फिजिकल एजुकेशन, बॉयोलॉजी के लिए एक साल पहले इंटरव्यू हुए थे, लेकिन अभी तक रिजेल्ट नहीं निकाला है। जबकि अन्य विषयों के पीजीटी चुनाव से पहले ही ज्वाइन कर गए थे। संस्कृत, फिजिकल एजुकेशन, बॉयोलॉजी व जेबीटी की लिस्ट जारी करने में भर्ती बोर्ड बेवजह देरी कर रहा है। 
अब तक इंटरव्यू शेड्यूल भी जारी नहीं 
पात्र अध्यापक संघ के सदस्यों का कहना है कि भर्ती के रिजल्ट पर कोर्ट का स्टे भी तीन माह पहले ही हट गया था। पटवारी के लिए इंटरव्यू एक साल पहले हुआ था। लेकिन अभी तक इसका रिजल्ट नहीं निकाला है। एमपीएचडब्ल्यू, एफपीए आईटीआई इंस्टेक्टर की भर्ती प्रक्रिया भी काफी समय से चल रही है। एफपीए, डीपीआरओ व एपीआरओ की भर्ती भी काफी समय से अटकी हुई है। एफपीए के लिए चार साल पहले टेस्ट लिया था। लेकिन अभी तक उसका रिजल्ट नहीं निकाला है। बिजली निगम में लाइनमैन व लिपिक के लिए एक साल पहले आवेदन मांगे थे। लेकिन अभी तक इंटरव्यू शेड्यूल भी जारी नहीं किया है। पुलिस की दस हजार की पुरुष व महिलाओं की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की हुई है। युवाओं का फिजिकल किया जा रहा है। 
इन भर्तियों का रुका रिजल्ट 
पटवारी 1007 
पीजीटी संस्कृत 1590 
फिजिकल एजुकेशन 40 
बायोलॉजी 687 
जेबीटी 9870 
पुलिस 10000 
असमंजस में हैं युवा 
प्रदेश में राजनीतिक समीकरण तेजी से बदल रहे हैं। रूझान भी कांग्रेस के खिलाफ आएं हैं। अंबाला के विधायक विनोद शर्मा व सिरसा के विधायक गोपाल कांडा नई पार्टी बनाने की घोषणा कर चुके हैं। सोहना से कांग्रेस के विधायक धर्मबीर सिंह बीजेपी की टिकट पर भिवानी से सांसद चुने जा चुके हैं। दो निर्दलीय विधायक जेल के अंदर हैं। भर्ती में शामिल युवाओं को डर सता रहा है कि कभी भी सरकार अल्पमत में आ सकती है। इसके कारण भर्तियां भी रूक सकती है। युवा राजेश व मुकुल ने कहा कि जिन भर्तियों के इंटरव्यू हो चुके हैं। उनका रिजल्ट भी जल्द जारी होना चाहिए।                                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.