.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 23 May 2014

शिक्षा विभाग टीएनए परीक्षा के उद्देश्यों को परिभाषित करे


जींद : अध्यापकों ने मांग की है कि 26 मई व 29 मई को प्रस्तावित शिक्षकों की ट्रेनिंग नीड एसेसमेंट (टीएनए) परीक्षा रद्द कर शिक्षा विभाग इसके उद्देश्यों को विस्तार से परिभाषित करे। इस तरह के तुगलकी फरमान कर शिक्षकों को शिक्षा कार्य से वंचित ना किया जाए। परीक्षा के विरोध में गुरुवार को हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने रानी तालाब से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तक रोष प्रदर्शन किया और धरना दिया। बाद में डीईओ के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। 
शिक्षक दोपहर बाद नेहरू पार्क में इकट्ठा हुए। संघ जिला प्रधान सतबीर शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग ने परीक्षा के फरमान तो जारी कर दिए लेकिन इसके उद्देश्य स्पष्ट नहीं किए हैं। संघ उपाध्यक्ष महताब सिंह मलिक ने कहा कि कक्षा 1 से 5, 6 से 8 व 9 से 12 में रेशनेलाइजेशन व्यवहारिक तथा शिक्षा अधिकार कानून व शिक्षा आयोग की सिफारिशों के अनुसार करते हुए रेशनेलाइजेशन से पूर्व सभी संवर्गो की पदोन्नति सूचियां जारी की जाए। यह पिछले 7 वर्ष से जारी नहीं हुई हैं। संगठन सचिव बलबीर सिंह ने कहा कि पदोन्नति में लगी विषयों की शर्त तुरंत वापस ली जाए। अंतरजिला सहित सभी प्रकार स्थानांतरण सामान्य नीति बनाकर तुरंत किए जाए। अध्यापकों के सेवा संबंधी कार्यों का समयबद्ध निपटारा किया जाए। एसीपी की मास्टर्स व प्राध्यापक मामलों में शक्तियां जिलास्तर पर दी जाएं। डीईओ कार्यालय पर धरने का संचालन जिला सचिव संजीव सिंगला ने किया। 
करेंगे प्रदर्शन 
हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन ने टीएनए के झज्जर में प्रस्तावित अनशन को किसी कारण से स्थगित कर दिया है। मास्टर्स 25 मई को झज्जर में शिक्षा मंत्री के निवास पर प्रदर्शन करेंगे और परीक्षा के बहिष्कार का नोटिस दिया जाएगा। एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष रमेश मलिक ने गुरुवार को बयान में बताया कि जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है कि वे शिक्षकों को परीक्षा का बहिष्कार न करने के लिए समझाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा के माध्यम से सर्वे या आंकलन का जोरदार विरोध किया जाएगा। विभाग का यह कदम शिक्षकों की प्रतिष्ठा को आघात पहुंचाने वाला है। पिछले पांच साल से मास्टर्स से प्राध्यापक पदोन्नति नहीं की गई। रेशनेलाइजेशन में शिक्षा के मौलिक अधिकार के प्रावधानों की अवहेलना कर कक्षा का आकार 51 छात्रों का बनाया जा रहा है। 
26 को धरना देगी : हसला
हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन भी अब मांगों को लेकर 26 मई को जिला सचिवालय के सामने धरना देंगे। इसका फैसला गुरुवार को एसोसिएशन की जिला कार्यकारिणी की राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हुई बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधान राजबीर रेढू व जिला महासचिव सतीश शर्मा ने बताया कि लेक्चरर की मांग है कि लेक्चरर का पदनाम बनाए रखा जाए। 5400 पे ग्रेड लागू हो और पदोन्नति अनुपात प्राचार्य पद पर ठीक करने व एसीपी जिला स्तर पर निपटान किया जाए। हसला टीएनए परीक्षा का भी विरोध करेगा।                    db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.