.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 22 May 2014

मूल्यांकन परीक्षा के विरोध में प्रदेश भर में शिक्षक उतरे सड़कों पर


**  बच्चों की तरह टेस्ट नहीं देंगे
सरकारी स्कूलों के अध्यापक मूल्यांकन परीक्षा देने को राजी नहीं।उनका आरोप है कि वे बच्चों की तरह टेस्ट नहीं दे सकते। टेस्ट लेना ही है तो विभाग के अफसर पहले खुद टेस्ट दें। ट्रेनिंग नीड असेस्मेंट (टीएनए) के विरोध में बुधवार को कई जिलों में शिक्षा अधिकारियों के ऑफिस के बाहर धरने-प्रदर्शन हुए। 
अम्बाला में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान कुलदीप चौहान ने कहा अध्यापक शिक्षा में सुधार चाहते हैं। यह सुधार शिक्षकों को विश्वास में लिए बिना संभव नहीं है। टीएनए का लक्ष्य, उद्देश्य, पाठ्यक्रम, संचालन, मूल्यांकन व परिणाम के बाद क्या योजना है, कुछ भी स्पष्ट नहीं है।कैथल में राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने जिलाध्यक्ष राजेश बैनीवाल के नेतृत्व में धरना दिया वहीं हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रघुबीर फ्रांसवाला ने बताया कि 23 मई को ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) अध्यापक जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय पर प्रदर्शन करेंगे। भिवानी में हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ, प्राथमिक शिक्षक संघ व मास्टर वर्ग एसोसिएशन ने दोपहर बाद शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर धरना दिया। अध्यापक नेताओं ने कहा कि सरकार की मंशा यदि प्रशिक्षण दिलवाने की है तो वह एनसीईआरटी, एससीईआरटी, सीसीईआरटी या डाइट आदि सरकारी संसाधनों के माध्यम से आसानी से करवा सकती है। जबकि सरकार गैर सरकारी संगठन को फायदा पहुंचाने के लिए उसके माध्यम से परीक्षा करवा रही है। 
आगे क्या करेंगे ...
शिक्षक संगठन पहले ही शिक्षा मंत्री व शिक्षा निदेशालय के समक्ष अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं। सरकार ने टीएनए ने बदला तो 26 मई को सामूहिक अवकाश लेकर पंचकूला में शिक्षा सदन के बाहर प्रदर्शन करने की योजना है। मूल्यांकन परीक्षा भी 26 से 30 मई तक होनी है। 
विरोध के पीछे तर्क क्या 
अध्यापक संगठनों का आरोप है कि यह मूल्यांकन परीक्षा शिक्षकों को बदनाम करने का तरीका है। सरकारी प्राथमिक स्कूलों में अध्यापक बिना सुविधाओं के काम कर रहे हैं। सरकार परीक्षा करवाने के नाम पर एक एनजीओ को मोटी रकम दे रही है। अध्यापकों का स्तर खराब बताकर सरकार शिक्षा के फर्ज से पिंड छुड़वाना चाहती है। 
टीएनए के वजह क्या: 
शिक्षा विभाग यह आंकलन करना चाहता है कि शिक्षक जो कक्षा या विषय पढ़ा रहा है, क्या उनके पास उसका स्किल है।विभाग के अफसर गुणवत्ता सुधार के लिए टीएनए को जरूरी मान रहे हैं। उनका कहना है कि टीएनए के नतीजों के बाद जरूरी सुधार किए जाएंगे।टीएनए प्राइमरी (पीआरटी), टेंड्र ग्रेजुएट (टीजीटी) व पोस्ट ग्रेजुएट (पीजीटी) टीचर्स की होनी है। 
यमुनानगर में शिक्षक संगठनों ने मिलाया हाथ 
 मूल्यांकन परीक्षा के खिलाफ कई अध्यापक संगठन लामबंद हो गए हैं। संयुक्त बैठक में हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ, हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ मुख्यालय जींद, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ (एसकेएस) हरियाणा स्कूल लेक्चरर्स एसोसिएशन (हसला) व राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि मूल्यांकन परीक्षा नहीं देंगे। अगली रणनीति बनाने के लिए 24 मई को बैठक होगा। 
कुरुक्षेत्र में सुरीना राजन का पुतला फूंका 
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ-70, हसला और मास्टर वर्ग एसोसिएशन के सदस्यों ने मिलकर कुरुक्षेत्र के लघु सचिवालय में शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव सुरीना राजन का पुतला फूंका।अध्यापक नेता जवाहर गोयल, विनोद चौहान ने कहा कि सुरीना के गलत फरमानों के कारण प्रदेश में शैक्षणिक माहौल खराब हो रहा है।                                db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.