.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 May 2014

नौवीं के फेल विद्यार्थियों को मिला एक और मौका

सीबीएसई बोर्ड के 2013-14 के नौंवी में फेल होने वाले विद्यार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ने फेल विद्यार्थियों को एक और मौका दिया है। इसके लिए विभाग जुलाई माह से पूर्व ही परीक्षा आयोजित कर रहा है। पास होने के लिए विद्यार्थी को हर विषय में 25 प्रतिशत और ओवरऑल 33 प्रतिशत नंबर लेने होंगे। 
इस परीक्षा में वर्ष में दो बार होने वाली सममेटिव असेसमेंट एक और दो दोनों परीक्षाएं शामिल होंगी। दोनों परीक्षाओं को मिलाकर प्रत्येक विषय में 25 प्रतिशत नंबर लेने होंगे। पांचों विषयों में हर विषय में 60 में से 15 नंबर लेने होंगे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के चौधरी ने देश के सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दे दी है। पत्र में लिखा गया है कि नियमों में बदलाव का यह पहला वर्ष था। बहुत से अध्यापक व छात्रों को इस बारे में जानकारी नहीं थी कि उनके पास केवल एक ही चांस है। इसलिए सभी स्कूल नौंवीं कक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों को विशेष चांस के रूप में एक और बार परीक्षा देने का अवसर दें। नौंवी और दसवीं दोनों कक्षाओं कक्षाओं में सममेटिव असेसमेंट यानी दोनों बोर्ड परीक्षाओं में पास होना अनिवार्य है। 
तीन चांस किए खत्म :
इस वर्ष में सीबीएसई ने नौंवी कक्षा में फेल होने के बाद री-अपीयर के लिए नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों के तीन चांस खत्म कर सिंगल चांस कर दिया था जबकि इससे पूर्व तीन चांस दिए जाते थे। तीन चांस मिलने के कारण बच्चे किसी न किसी चांस में परीक्षा पास कर लेते थे। ओएसडीएवी पब्लिक स्कूल कैथल की प्रधानाचार्या सुमन निझावन ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन स्कूल को प्राप्त हुआ है। नोटिफिकेशन में नौंवी के फेल बच्चों को परीक्षा पास करने का एक और मौका दिया गया है।                                                                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.