.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 14 May 2014

भारी पड़ रही मुख्याध्यापक की मनमानी

ढांड : चंदलाना गांव में स्थित राजकीय उच्च विद्यालय में स्कूल के मुख्यध्यापक की मनमानी स्कूली बच्चों पर भारी पड़ रही है। इस कारण कई दिनों से स्कूल में मिड डे मील के तहत बच्चों को मिलने वाला खाना नसीब नहीं हो रहा है। 
स्कूल में रोजाना कुक खाना बनाने के लिए आती हैं और रसोई घर के बाहर जड़े ताले की खुलने की राह देखकर वापस चली जाती है। इसकी मुख्य वजह स्कूल के मुख्याध्यापक का मनमानी है, जिन्होंने स्कूल में खाना नहीं बनाने का फरमान जारी किया है।मुख्यध्यापक ने अभिभावकों, स्कूली बच्चों व ग्राम पंचायत की मांग को भी दरकिनार कर चुका है। इसके विरोध में मंगलवार को गुस्साएं ग्रामीणों ने स्कूल के मुख्याध्यापक के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रोष जताया। स्कूल के मुख्याध्यापक द्वारा हटाई गई महिला कुके इस मामले में कैथल के अतिरिक्त उपायुक्त से भी मिल चुकी है, लेकिन मामला जस का तस है। 
ग्रामीण दीपक कुमार, संदीप कुमार, शिव कुमार, पवन कुमार सहित कई लोगों ने बताया कि पिछले कई दिनों से स्कूल में बच्चों को मिड-डे मील के तहत मिलने वाला खाना मुहैया नहीं करवाया जा रहा है। स्कूल के मुख्यध्यापक ने स्कूल में पिछले कई वर्षो से नियमित रूप से खाना बनाने वाली महिला कुकों को तत्काल प्रभाव से हटाकर रसोई घर पर ताला जड़ दिया है। इस मामले में कई बार ग्रामीण मुख्यध्यापक से गुहार लगा चुके है, लेकिन इसका मुख्याध्यापक पर किसी प्रकार का कोई असर नहीं हो रहा है। इस कारण प्रतिदिन स्कूली बच्चे बिना खाना खाए खाली पेट घर वापिस आ रहे है। ग्रामीणों ने प्रशासन व संबंधित विभाग से मांग की है कि उक्त स्कूल के मुख्यध्यापक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए स्कूल में पूर्व की तरह बच्चों को मिड डे मील के तहत खाना मुहैया कराया जाए, अन्यथा ग्रामीण सड़कों पर उतरने पर विवश होंगे। इस बारे में स्कूल के मुख्याध्यापक कर्म सिंह से बात की तो उन्होंने कोई भी प्रतिक्रिया देने से साफ इंकार कर दिया। 
मुख्याध्यापक पर नहीं हो रहा कोई असर
सरपंच टीका राम शर्मा ने बताया कि स्कूल में मिड डे मील का खाना बंद होने की जानकारी मिलने पर स्कूल के मुख्यध्यापक से पंचायत मिली थी और स्कूल में खाना बनाने का आग्रह किया था, लेकिन मुख्याध्यापक पर इस बात का कोई असर नहीं हुआ है। पंचायत प्रस्ताव पास करके इस मामले से विभाग के उच्चधिकारियों को भी अवगत करवाएगी। पंचायत प्रशासन से मांग करती है कि मुख्याध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करे।
"इस मामले की मुङो जानकारी मिली है। विभाग के नियमानुसार मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्कूल में मिड डे मील के तहत खाना बनवाने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। बच्चों को हर हाल में रोजाना खाना मुहैया करवाया जाएगा।"--ज्ञान चंद मैहला, खंड शिक्षा अधिकारी                                                                       djktl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.