.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 21 May 2014

एसीआर, वेतनवृद्धि पर नहीं पड़ेगा परीक्षा का असर

** एससीईआरटी गुड़गांव में टीएनए सर्वे को लेकर मंगलवार को सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
सरकारी स्कूलों में कार्यरत गुरुजी की योग्यता को परखने के लिए ट्रेनिंग नीड्स असेसमेंट (टीएनए) सर्वे कराया जाएगा। सर्वे के दौरान प्रश्नावली के माध्यम से गुरुजी टेस्ट देंगे। टेस्ट में गुरुजी की योग्यता का आंकलन कर उन्हें बेहतर शिक्षण की ट्रेनिंग दी जाएगी। सरकारी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।
सेवाकाल के दौरान गुरुजी के ज्ञान की कसौटी को परखने के लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने ट्रेनिंग नीड्स असेसमेंट सर्वे का खाका तैयार किया है। प्राइमरी टीचर व ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर का असेसमेंट होगा। ड्राइंग टीचर व पीटीआइ को इसमें शामिल नहीं किया गया। सर्वे का मकसद टीचिंग मेथड के प्रति शिक्षकों की सजगता को परखना है। सबसे खास बात यह है कि असेसमेंट के दौरान जिस शिक्षक का रिपोर्ट कार्ड खराब होगा एसीपी, एसीआर व इंक्रीमेंट पर उसका कोई असर नहीं पड़ेगा। सर्वे के आधार पर शिक्षकों को टीचिंग मेथड में अपडेट किया जाएगा। मूल्यांकन सर्वे को लेकर बीते सोमवार को एससीईआरटी गुड़गांव में बुलाई गई बैठक में शिक्षा महकमे के आला अधिकारियों ने ट्रेनिंग नीड्स असेसमेंट सर्वे का खुलासा किया।
पीआरटी का सर्वे 26 को : 
ब्लॉक स्तर पर प्राइमरी शिक्षकों का सर्वे 26 मई को दो शिफ्टों में होगा। प्रथम शिफ्ट सुबह 9-11 बजे तथा दूसरा शिफ्ट सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगा। टीजीटी (हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, एसएस, संस्कृत व पंजाबी) का सर्वे 30 मई को होगा। शेडयूल में कोई बदलाव नहीं होगा। निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक सर्वे की प्रश्नावली उच्च कोटि के शिक्षाविदों से तैयार करवाई जाएगी। गुरुजी के ज्ञान को परखने का यही पैमाना होगा।
बोर्ड से आएगा प्रश्न पत्र : 
पानीपत के बीईओ सतपाल व बीईईओ रमेश कुमार ने बताया कि शिक्षा निदेशालय, एससीईआरटी व एनसीईआरटी की संयुक्त देखरेख में ट्रेनिंग नीड असेसमेंट सर्वे कराया जाएगा। हरियाणा शिक्षा बोर्ड से प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। टीएनए सर्वे का सेवा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एससीईआरटी गुड़गांव में टीएनए सर्वे को लेकर मंगलवार को सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
डाटा के आधार पर ट्रेनिंग 
शिक्षा निदेशालय से जारी पत्र (एसएसए/2014/263-291) के मुताबिक ब्लॉक लेवल सेंटर पर ट्रेनिंग नीड्स असेसमेंट सर्वे होगा। चुनींदा सेंटरों से डाटा एकत्र किया जाएगा। डाटा के आधार पर ही जहां ट्रेनिंग की जरूरत होगी शिक्षकों को अपडेट किया जाएगा। शिक्षकों के टीचिंग मेथड अपडेट होने से प्राइमरी व मिडिल शिक्षा की गुणवत्ता में निखार आएगा।                          djpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.