.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 2 May 2014

इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए अब नहीं होंगे सेंट्रलाइज्ड दाखिला

** बीटेक और एमटेक करने वाले छात्रों का अब अलग-अलग देना होगा टेस्ट और भरनी होगी फीस
हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी ने बीटेक (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी) कर एमटेक (मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी) करने वाले छात्रों को सत्र शुरू होने से पहले करारा झटका दिया है। इस सत्र में हरियाणा के यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एमटेक में एडमिशन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग व प्रवेश टेस्ट नहीं होगा। इसका खामियाजा छात्रों को फीस और अलग-अलग टेस्ट के रूप में भुगतना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक पिछले सत्र तक प्रदेश के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में दाखिला के लिए हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग कराती थी। इसी के अंतर्गत यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में एमटेक की सीटें भरी जाती थीं। लेकिन इस सत्र में सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग नहीं होने पर छात्रों को अब हर कॉलेज में आवेदन करना होगा और अलग से टेस्ट भी देना पड़ेगा। इसके अलावा बीटेक छात्रों को अब एमटेक में एडमिशन लेने के लिए महंगे प्रॉस्पेक्ट्स की फीस भरनी पड़ेगी। 
पिछले साल सीटें रह गई थीं खाली 
पिछले साल तकनीकी शिक्षा विभाग ने सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की जिम्मेदारी दीनबंधु छोटूराम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मुरथल को दी थी, लेकिन बेहतर तालमेल नहीं होने और सीटों को बांटने को लेकर फैली अव्यवस्था कि वजह से कॉलेज और यूनिवर्सिटी को अपनी सीटें भरने मुश्किल हो गए थे। आखिरी में यूनिवर्सिटी को सीधे काउंसलिंग कर सीटें भरी गई। इससे जो दाखिले निजी कॉलेजों में होने थे वे भी नहीं हो सके थे। 
कॉलेजों पर शिकंजा 
कॉलेजों पर शिकंजा कसते हुए टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी ने आदेश दिया है कि नए सत्र से एमटेक में जिस कॉलेज में पांच से कम प्रवेश होंगे, वे कोर्स का संचालन नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं उनके यहां से दाखिले के लिए छात्र को वहां भेजा जाएगा, जहां दाखिले की संख्या पांच से अधिक होगी। बताया जाता है कि बीते साल एमटेक के लिए कॉलेजों को दाखिला के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है और कई जगहों पर दो छात्र भी दाखिला नहीं लिए थे। 
दाखिला प्रक्रिया 19 मई से 8 अगस्त तक 
यदि छात्र पांच यूनिवर्सिटी या कॉलेज में आवेदन करते हैं तो उनको सभी के फॉर्म भरने होंगे और टेस्ट देना पड़ेगा। औसतन एमटेक के लिए कम से कम एक हजार रुपए का प्रॉस्पेक्ट्स है। एडमिशन प्रक्रिया 19 मई से शुरू होगी और 8 अगस्त तक चलेगी। छात्रों को सबसे बडा़ झटका तब लगेगा जब दो कॉलेजों के टेस्ट की तारीखें एक साथ टकराएंगी। ऐसे में उन्हें किसी एक परीक्षा का चयन करना होगा। 
"यह हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी का फैसला है। इस बार दाखिला प्रक्रिया सेंट्रलाइज्ड नहीं होगी। एडमिशन प्रोसेस 19 मई से शुरू हो जाएगा।"--डॉ. एसपी वत्स, रजिस्ट्रार, एमडीयू।                          dbnrnl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.