.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 16 May 2014

अब सरकारी शिक्षकों का होगा एसेसमेंट टेस्ट

भिवानी : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत लगभग 60 हजार टीजीटी व जेबीटी शिक्षकों को भी अब एसेसमेंट टेस्ट देना होगा। 26 व 30 मई को होने वाले इस टेस्ट का संचालन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड करने जा रहा है।  बारे 
सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी टीजीटी व जेबीटी के एसेसमेंट टेस्ट लेने का फैसला किया है। विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव सुरीना राजन ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन को पत्र प्रेषित कर ट्रेनिंग निड टेस्ट लेने के निर्देश दिए हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सरकारी स्कूलों में पहले से कार्यरत शिक्षकों के टेस्ट लेने के पीछे की सोच क्या है। माना यह जा रहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने को शिक्षकों की परख की जा रही है। यह फैसला जल्दबाजी में लिया माना जा रहा है। टेस्ट लेने की तिथि 26 व 30 मई है, जबकि शिक्षकों को जानकारी नहीं है। 
दो दिन निर्धारित किए : 
शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने एसेसमेंट टेस्ट के लिए दो दिन निर्धारित किए हैं। इसके तहत 26 को जेबीटी और 30 मई को टीजीटी का टेस्ट लिया जाना है। टेस्ट की अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है। पहला टेस्ट सुबह 9 बजे से लेकर 11 बजे तक और सांध्यकालीन टेस्ट 1 बजकर 30 मिनट से लेकर 3 बजकर 30 मिनट तक होगा। 
ब्लॉक स्तर पर बनाएंगे जाएंगे सरकारी स्कूलों में परीक्षा केंद्र : 
शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने एसेसमेंट टेस्ट लेने के लिए परीक्षा केंद्र गठित करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत ब्लाक स्तर पर सरकारी स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा की जिम्मेदारी डीईओ व बीईओ को सौंपी जा सकती है। प्रश्न पत्र शिक्षा बोर्ड प्रशासन की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे।  
"एसेसमेंट टेस्ट कंडेक्ट करने के आदेश मिले हैं। इसलिए बोर्ड प्रशासन द्वारा टेस्ट के संचालन की सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं।"--डॉ. जे. गणोशन, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड                                             dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.