.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 14 May 2014

पीजी कोर्स में दाखिले के लिए कालेज लेंगे एंट्रेंस टेस्ट

चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) एफिलिएटेड कालेज में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्स में दाखिले के नए नियम तैयार कर दिए गए हैं। कालेज स्तर पर अब पीजी कोर्स में एंट्रेंस टेस्ट और एकेडमिक दोनों के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। यह फैसला कालेज स्तर पर पीजी कोर्स में बड़े स्तर पर धांधली की शिकायतों को देखते हुए लिया गया है। जानकारी के अनुसार पीयू प्रशासन ने 2014-15 सत्र के लिए दाखिला नियमों में संशोधन करते हुए पीजी स्तर पर हर विषय के लिए एक तरह के नियम लागू करने की बात कही है। पीयू प्रशासन की ओर से पीजी स्तर पर एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने के लिए गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कई सुझाव दिए हैं। इस पर आगामी 18 मई को होने वाली सिंडीकेट बैठक में मुहर लग जाएगी। पीयू प्रशासन ने कालेज स्तर पर भी दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने का प्रपोजल तैयार किया था, लेकिन कमेटी ने आगामी सत्र के लिए फिलहाल कालेज प्रबंधन को ही पीजी कोर्स में पीयू द्वारा बनाए नए नियमों के तहत एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने की छूट देने का फैसला लिया है। 
एमए प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए दसवीं से लेकर बीए स्तर पर अंकों को वेटेज दी जाएगी। एकेडमिक को 60 फीसदी वेटेज मिलेगी। जबकि एंट्रेंस, इंटरव्यू और एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए कुल 40 अंक निर्धारित किए गए हैं। लिखित परीक्षा एक घंटे की होगी और उससे 40 अंकों में से 25 फीसदी वेटेज मिलेगी। आगामी सत्र से सभी कालेज पीजी कोर्स में दाखिले को लेकर आवेदन फार्म से लेकर मेरिट लिस्ट तक का पूरा रिकार्ड पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित डीन कालेज डेवलेपमेंट काउंसिल (डीसीडीसी) के पास भी उपलब्ध कराएंगे। 
पीयू एफिलिएटेड 188 कालेजों में हर साल पीजी कोर्स की संख्या काफी बड़े स्तर पर बढ़ती जा रही है। पीयू कैंपस में विभिन्न पीजी कोर्स में दाखिले के लिए काफी मारामारी रहती है। ऐसे में युवाओं के लिए कालेज स्तर पर पीजी में दाखिले का विकल्प बचता है, लेकिन पीयू को कालेज स्तर पर पीजी कोर्स में गलत दाखिले देने की कई शिकायतों के बाद पीयू प्रशासन ने कालेजों के लिए नई गाइड लाइंस बना दी हैं। 
"कालेजों में पीजी कोर्स में दाखिला पूरी तरह मेरिट होगा। पीजी कोर्स में दाखिले के लिए संशोधित नियमों की जानकारी सभी कालेज को भेजी जाएगी। पीयू प्रशासन इस मामले में पूरी सतर्कता बरतेगा।"--प्रो. नवल किशोर (डीसीडीसी पंजाब यूनिवर्सिटी)                                        au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.