.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 10 May 2014

तय समय में होंगे कार्य, कर्मचारियों की जिम्मेवारी तय

** कुवि प्रशासन ने किया सिटीजन चार्टर लागू
** सात दिन में करना होगा कर्मचारियों को कार्य पूरा
कुरुक्षेत्र : मेरी जिम्मेदारी नहीं है, कल आना, देख कर बताऊंगा, कर दूंगा, देखते हैं जैसे जुमले अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कार्यालयों में नहीं सुनाई देंगे, क्योंकि कुवि प्रशासन ने सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और विभागों की जिम्मेदारी तय करते हुए सीटिजन चार्टर लागू कर दिया है। जिसके अनुसार कार्यानुसार समय निर्धारित किया है। इसके बाद भी कार्य न करने पर कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कार्यो में ढील आम बात है और छोटे-छोटे कार्यो में महीनों लग जाते थे। छोटे-छोटे बिलों के लिए शिक्षकों से लेकर कुवि अधिकारियों तक को घूमते देखा जा सकता था। इसके अलावा बाहर से आने वाले लोगों को अंकतालिका लेने, रोल नंबर लेने के लिए कुवि कार्यालयों के चक्कर काटते देखा ता सकता था, लेकिन कुवि प्रशासन ने प्रदेश सरकार की तर्ज पर अब सीटिजन चार्टर लागू कर दिया है। जिसके अनुसार कुलपति कार्यालय से लेकर अन्य सभी कार्यालयों के कार्यो का निर्धारण भी कर दिया गया है। इन कार्यो की पूरी जिम्मेदारी भी संबंधित विभाग की होगी। 
सिटीजन चार्टर के अनुसार कोई भी आवेदन करने और उसके डायरी कराने के बाद उसमें अधिकतम समय सात दिन का लगना चाहिए। जिसके बाद अगर विभाग कार्य नहीं करता है तो इस संबंध में शिकायत की जा सकती है। जिसके बाद संबंधित अधिकारी को इस बारे में कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा और आवेदनकर्ता का संबंधित कार्य शिकायत लेने वाले अधिकारी को ही तय समय में करना होगा। अगर फिर भी कार्रवाई नहीं होती है तो कुवि के कुलसचिव और कुलपति को शिकायत की जाएगी। अगर कर्मचारी या अधिकारी कार्य न करने के एवज में सही कारण नहीं बता पाया तो कुवि प्रशासन की ओर से कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कुवि कुलसचिव डॉ. केसी रल्हाण ने बताया कि सीटिजन चार्टर के लागू होने से आम लोगों और विद्यार्थियों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि सीटिजन चार्टर को 5 मई से लागू कर दिया गया है।
कुलपति और कुलसचिव हैं शिकायत निवारण अधिकारी 
सीटिजन चार्टर के अनुसार विश्वविद्यालय के सभी कार्यो को 36 विभागों में बांटा गया है। सभी की जिम्मेवारियां तय कर दी गई हैं। इनमें से 21 विभागों के लिए कुलपति डॉ. डीडीएस संधू को शिकायत निवारण अधिकारी और 13 विभागों के लिए कुलसचिव डॉ. केसी रल्हाण को शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त किया गया है। बस यूनिवर्सिटी कॉलेज के लिए स्कूल प्रबंधन कमेटी के चेयरमैन और यूवा एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के लिए डीन आफ स्टूडेंट वेलफेयर को नियुक्त किया गया है।                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.