.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 6 May 2014

लेक्चरर के हक छीन रही सरकार : हसला

** सरकार व शिक्षा विभाग लंबे समय से स्कूल प्राध्यापकों की मांगों की अनदेखी कर रही 
** 11 मई को जींद में होगी हसला की राज्य बैठक  
हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन की जिला कार्यकारिणी की बैठक रविवार को राजकीय स्कूल में हुई। इसमें लंबित मांगों व न्यायोचित मांगों व आगामी आंदोलन की रूपरेखा पर चर्चा हुई। साथ ही हसला की 11 मई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रस्तावित राज्य स्तरीय बैठक को लेकर चर्चा की गई। 
हसला के जिला प्रधान राजबीर रेढू ने कहा कि सरकार व शिक्षा विभाग लंबे समय से स्कूल प्राध्यापकों की मांगों की अनदेखी कर रही है। इसके परिणामस्वरूप प्रदेश के प्राध्यापकों में सरकार व शिक्षा विभाग के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है। सरकार व शिक्षा विभाग के वादे के अनुसार नवनियुक्त स्कूल प्राध्यापकों का नाम लेक्चरर करना व उच्च विद्यालय के हेड मास्टर के नीचे पीजीटी को नियुक्त करना सरासर गलत व निंदनीय है। प्राचार्य पदोन्नति में हाई स्कूल हेड मास्टर व स्कूल प्राध्यापक एक फिडिंग का डर है व पदोन्नति अनुपात 67:33 है, जोकि प्राध्यापकों की संख्या अनुपात से कम है, इसको न्यायोचित किया जाना चाहिए। 
शिक्षा विभाग एक तरफ तो कक्षा एक से कक्षा आठ के स्कूल व दूसरी तरफ कक्षा नौवीं से 12वीं तक के स्कूल स्थापित करना चाहता है, जबकि दूसरी तरफ हाई स्कूलों को 12वीं के स्कूल न बनाया जाना समझ से परे है, ऐसे में स्कूल प्राध्यापक को हाईस्कूल हेड मास्टर के नीचे काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इन सभी मुद्दों को लेकर 11 मई को हसला की प्रदेश स्तरीय बैठक जींद में बुलाकर सरकार व शिक्षा विभाग के खिलाफ आगामी आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी, जिसकी जिम्मेवारी सरकार व शिक्षा विभाग की होगी।                                                     dbjnd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.