.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 29 September 2014

शिक्षा के नाम पर 10 बच्चों के भविष्य से हुई धोखाधड़ी

** धोखा : परिणाम रुकने पर अभिभावकों की उड़ी नींद 
** एक विद्यार्थी के पिता की शिकायत पर स्कूल डायरेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज 
** अलीगढ़ से फर्जी मार्कशीट लेकर 10वीं का दाखिला करवा दिया गुमड़ के स्कूल में 
सोनीपत : शिक्षा के नाम पर गन्नौर शहर के एक स्कूल द्वारा 10 विद्यार्थियों के साथ बड़ी धोखाधड़ी करने का मामला प्रकाश में आया है। स्कूल संचालक की धोखाधड़ी से विद्यार्थियों के अभिभावकों की नींद उड़ाई है। 
अभिभावकों का आरोप है कि उन्होंने अपने बच्चों का एडमिशन तो शहर के शिव विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल बसंत नगर गन्नौर में करवाया था, लेकिन स्कूल की डायरेक्टर ने गड़बड़ी करके बच्चों की नौंवी की मार्कशीट अलीगढ़ के एक स्कूल से बनावा ली। स्कूल डायरेक्टर की गड़बड़ी यही नहीं रुकी इसके बाद विद्यार्थियों का एडमिशन उन्हें बिना बताए अलीगढ़ की मार्कशीट के बूते गुमड़ गांव स्थित प्राइवेट स्कूल में 10वीं कक्षा में करा दिया। जिसके बाद हरियाणा बोर्ड ने बच्चाें का परीक्षा परिणाम रोक दिया। 
पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एक अभिभावक की शिकायत पर स्कूल की डायरेक्टर गुमड़ स्कूल की प्रिंसिपल पर केस दर्ज कर लिया है। सत नारायण निवासी वार्ड नंबर-15 निवासी गांव पांची ने पुलिस को शिकायत देकर बताया कि वह अपने बेटे अनिल को शिव विद्यामंदिर पब्लिक स्कूल गन्नाैर में कई वर्ष से पढ़ा रहा है। 
उसके पास एडमिशन की रसीद का सबूत भी है, लेकिन नौंवी कक्षा में जैसे ही बेटे ने दाखिला लिया, स्कूल की डायरेक्टर ने गड़बड़ी करके उन्हें बिना सूचित किए अलीगढ़ के एक स्कूल से फर्जी मार्कशीट बना दी। इसके बाद इसी मार्कशीट के इनरोलमेंट नंबर से गुमड़ स्थित पहल भारती स्कूल में दाखिला करवा दिया। ऐसे में जब बेटे ने 10वीं की परीक्षा दी तो हरियाणा बोर्ड ने परीक्षा परिणाम रोक दिया। जिसके बाद मामले का पता चला। शिकायतकर्ता ने बताया कि यह धोखाधड़ी उसके बेटे के साथ ही नहीं बल्कि 9 अन्य विद्यार्थियों के साथ भी हुई है। पुलिस ने शिव विद्यामंदिर स्कूल की डायरेक्टर पहल भारती स्कूल की प्रिंसिपल पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। 
"मामला मेरे संज्ञान में आया है। विद्ार्थी अनिल के पिता ने लिखित शिकायत दी है। जिसके आधार पर शिव विद्यामंदिर स्कूल की डायरेक्टर पहल भारती स्कूल की प्रिंसिपल के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि सच्चाई क्या है।'' --अनिल,थाना प्रभारी गन्नौर 
जिस जगह का था पता वहां पर नहीं स्कूल
शिकायतकर्ता ने बताया कि 9वीं कक्षा की बेटे की जो मार्कशीट अलीगढ़ के स्कूल से तैयार करवाई गई है। वहां हाल में कोई स्कूल नहीं है। जिस जगह का पता दिया गया है वहां एक प्लाॅट है जिसमें पशु बंधे रहते हैं। ऐसे में उन्हें शक है कि मार्कशीट पूरी तरह से फर्जी है और मार्कशीट में दर्ज स्कूल का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं है। 
आई कार्ड भी स्कूल का : 
शिकायतकर्ता सत नारायण ने बताया कि बेटा शिव विद्यामंदिर स्कूल में पढ़ता है। इसका सबूत उसके पास दाखिले की रसीद स्कूल का आई कार्ड है। ऐसे में कैसे अलीगढ़ से मार्कशीट बनी कैसे उसका दाखिला पहल स्कूल में हुआ यह बड़ा सवाल है।                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.