.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 17 September 2014

स्कूलों में सरेआम हो रही है नकल, नहीं लग पा रही रोक

** सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तीन विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा गया उनके खिलाफ केस भी बनाया, अभिभावकगण चिंतित क्योंकि नकल हावी हो रही 
सोनीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित परीक्षा में नकल में अभी तक ग्रामीण क्षेत्र ही शिक्षा विभाग एवं शिक्षा बोर्ड की तैयारियों का मखौल उड़ाते दिख रहे थे। लेकिन उन पर नकेल नहीं कसने से असमाजिक तत्वों का हौंसला इस कदर बढ़ा कि अब शहर में भी ऐसी ढींगा मस्ती देखी जा सकती है। 
विद्यार्थी नकल की पर्ची बनाते हैं, फेंकते हैं, लेकिन उन्हें रोकने टोकने वाले जाने क्यों ठोस कार्रवाई से पिछड़ रहे हैं। इन सब पर कमाल यह है कि सोनीपत में नकल करते हुए विद्यार्थी के खिलाफ शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में कोई दर्ज नहीं हो सका, लेकिन शिक्षा बोर्ड की टीम ने सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तीन विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा और उनके केस भी बनाए। इस हाल स्थिति काे परीक्षा केंद्र के बाहर मौजूद अभिभावकगण चिंतित हैं कि मेहनत के बजाए नकल हावी हो रही हैं, यूं उनके बच्चों की राह कैसे बनेगी? उन्होंने यह भी कहा गणित में बच्चों कुछ सवाल आउट अाफ सिलेबस भी लगे। जिनकी बोर्ड में शिकायत की जाएगी। 
मंगलवार को कक्षा दसवीं की गणित विषय की परीक्षा थी। जिसमें करीब 15 हजार विद्यार्थी शामिल हुए। शहर के मध्य में स्थित राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मुरथल अड्डा, जिसके सामने ही अक्सर पुलिस तथा होम गार्ड के जवान ड्यूटी देते हुए नजर आते हैं, मंगलवार को उनकी मौजूदगी ना के बराबर थी, लेकिन नकल कराने वाले असमाजिक तत्वों की जमा चौकड़ी जरूर मौजूद थी। उन्होंने स्कूल परिसर में काफी हंगामे वाले हालात पैदा किए। पांच छह लड़के स्कूल के पीछे की दीवार फांदकर नकल कराने वाले अंदर घुस आए। फिर उन्होंने परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के पास खुलेआम पर्ची फेंकनी शुरू कर दी। सेंटर पर तैनात होमगार्ड ने नकल कराने वालो को रोकने का प्रयास भी किया। लेकिन इसके बाद नकल कराने वालो ने पर्ची देने के लिए खिड़की का सहारा लेना शुरू कर दिया। वहां मौजूद अभिभावक का कहना है कि इन लड़कों के पास एक प्रश्न पत्र थी था, जिसके हिसाब से वे जवाब बना रहे थे। कमोबेश यही हालात सीआरजेड स्कूल परिसर में देखने को मिला, जहां कक्षा 12वीं की फिजिक्स इकोनामिक्स की परीक्षा थी। यहां आज भी नकल की पच्ची फेंकने वालों के लिए स्कूल की बड़ी दीवार भी छोटी साबित हुई। 
सुरक्षा के लिए एसपी से बात हुई है, बढ़ेगी फोर्स 
"परीक्षा हाल में ऐसी कोई परेशानी नहीं है। बाहरी तत्वों को रोकने के लिए एसपी अरूण सिंह से बात हुई है, उन्होंने आश्वासन दिया हैं कि परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल बढ़ाया जाएगा।'' --परमेश्वरीहुड्डा, डीईओ,सोनीपत।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.