.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 29 September 2014

अगले माह 13 दिन बंद रहेंगे विद्यालय

** अध्यापक करेंगे चुनावी ड्यूटी और उत्तरपुस्तिकाआें का मूल्यांकन, बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा असर 
रेवाड़ी : राजकीय विद्यालयों में अक्टूबर महीने में विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए बहुत कम समय मिलेगा। इस महीने 18 दिन ही विद्यार्थी विद्यालय आकर पढ़ाई कर सकेंगे, क्योंकि अवकाश के चलते 13 दिन विद्यालय बंद ही रहेंगे। 
प्रदेश में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और 19 अक्टूबर को मतगणना होनी है। जिसमें शिक्षकोंं की ड्यूटी भी लगाई गई है। इसके चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित होगी। इन चुनावों का असर पढ़ाई पर भी पड़ेगा। चुनावी प्रत्याशियों के साथ-साथ अब विद्यार्थियों की भी चिंता बढ़ गई है। शिक्षकों के होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई पर सीधा सा असर पड़ेगा। प्रदेश में 15 अक्टूबर को चुनाव होने है और विद्यालयों में चुनाव के लिए बूथ बनाए गए हैं। जिसको लेकर विद्यालयों में अवकाश रहेगा। इसी के साथ चुनावों में भी शिक्षको की ड्यूटी लगाई गई है। चुनावी ड्यूटी में एक दिन पहले ही शिक्षकों को बूथ पर पहुंचना जरूरी होगा। इसके बाद 19 अक्टूबर को चुनाव की मतगणना है। इसमें भी कई शिक्षकों की ड्यूटी लगी है। वहीं विधानसभा चुनावों को लेकर रिहर्सल भी होगी। इसमें शिक्षकों को भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी जरुरी है। डीईईओ रणधीर सिंह बालोदा ने बताया कि इस महीने पढाई के दिन अन्य महीनों के मुकाबले कम ही हैं। 
त्योहार चुनाव के कारण भी पढा़ई पर असर पड़ेगा। इसके लिए अध्यापकों को कक्षा लगने वाले दिनों में ज्यादा ध्यान देने को कहा गया है। 
अक्टूबर में इस तरह रहेंगे स्कूलों में अवकाश 
राजकीय निजी विद्यालयों में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 3 अक्टूबर को दशहरा, 6 अक्टूबर को ईद-उल-जुहा, 8 अक्टूबर को महर्षि वाल्मिकी जयंती, 23 अक्टूबर को दिवाली, 24 अक्टूबर को विश्वकर्मा दिवस पर अवकाश रहेगा। इसी के साथ इस माह में चार रविवार एक द्वितीय शनिवार पर अवकाश रहेगा। इस प्रकार से कुल 13 दिन विद्यालयों का अवकाश रहेगा। 
10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच 1 से 
हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं बारहवीं कक्षा के उत्तरपुस्तिका जांचने का कार्य एक अक्टूबर से शुरु होगा। उत्तरपुस्तिका जांचने के लिए भी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।                                db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.