.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 30 September 2014

तीन माह का रुका वेतन मिलेगा कंप्यूटर टीचर्स को

** रोशन होगी दिवाली : शिक्षा विभाग का कदम, डीईओ प्रिंसिपल के खातों में डालेंगे रकम 
प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में कार्यरत ठेके पर लगे कम्प्यूटर टीचर्स के लिए दिवाली इस बार सुकून भरी हो सकती है। सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की कम्प्यूटर लैब में अपनी सेवाएं दे रहे 2622 टीचर्स का वेतन स्कूल प्रिंसिपल के राष्ट्रीय मिशन शिक्षा अभियान के खाते में आएगा। उत्कृष्ट सोसाइटी के माध्यम से आने वाले वेतन को डीईओ प्रिंसिपल्स के खातों में और प्रिंसिपल्स इन टीचर्स के खातों में डालेंगे। ऐसे में ठेके पर कार्यरत इन टीचर्स को अब शिक्षा विभाग सीधे तौर पर वेतन देगा। इतना ही नहीं इनकी हाजिरी का रिकार्ड भी शिक्षा विभाग ही रखेगा। पिछले तीन माह से वेतन की आस लगाए बैठे टीचर्स को अक्टूबर माह में वेतन दिया जाना है। ऐसे में यदि अक्टूबर माह में इन्हें वेतन दे दिया गया तो इनकी दिवाली रोशनी खुशियों से भर जाएगी। इनमें अम्बाला के 163 कुरुक्षेत्र के करीब 150 कंप्यूटर टीचर्स भी शामिल हैं। 
मार्च,जून, जुलाई अगस्त का नहीं मिला वेतन : 
प्रदेशभर में कार्यरत इन टीचर्स को जून, जुलाई अगस्त माह का वेतन अभी तक नहीं मिला है। मार्च का वेतन भी पेंडिंग है। पंचकूला में हुए लाठीचार्ज के बाद अप्रैल मई केवल दो माह का वेतन दिया गया था। गौरतलब है कि इन टीचर्स को 12 हजार रुपए प्रति माह दिए जाते हैं। वेतन ने मिलने से इन टीचर्स की हालत बेहद दयनीय हो चुकी है। 
आरटीआई से हुआ था खुलासा : 
कंप्यूटर शिक्षकों ने सिक्योरिटी राशि लेने के संबंध में जब निदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग में आरटीआई लगाई तो मामले का पूरा खुलासा हो गया। विभाग ने आरटीआई के तहत दी अपनी जानकारी में साफ तौर पर बताया था कि उन्होंने कंपनी को सिक्योरिटी राशि लेने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किए गए
"31 अगस्त तक की हाजिरी का रिकार्ड हमसे मांगा गया है। इसे प्रिंसिपल्स 2 अक्टूबर तक डीईओ के पास भेजे देंगे। इसके बाद प्रिंसिपल्स के खाते में शिक्षा निदेशालय पंचकूला की उत्कृष्ट सोसाइटी की ओर से वेतन आने के साथ ही हमें वेतन मिल जाएगा। यही बताया जा रहा है "--अमर राणा, प्रधानकंप्यूटर टीचर्स एसोसिएशन, अम्बाला। 
तीन कंपनियों को दिया गया था ठेका 
वर्ष 2013 में अम्बाला गुड़गांव जोन के अंतर्गत स्कूलों के लिए श्रीराम न्यू हैरिजंस, हिसार जोन के लिए ट्रांसलाइन टेक्नॉलॉजी रोहतक के लिए भूपिन्द्रा टेक्नॉलॉजी को प्रदेश में 3 हजार कंप्यूटर टीचर्स रखने का जिम्मा दिया गया था। आरोप है कि वेतन से 24 हजार रुपए सिक्योरिटी के नाम पर काटे गए इसीलिए 4 जून को इन टीचर्स ने चंडीगढ़ से दिल्ली पैदल यात्रा भी शुरू की थी। यह 12 जून को खत्म हुई। बात नहीं बनी तो इन टीचर्स ने पंचकूला में प्रदर्शन किया था। यहीं पर लाठीचार्ज हुआ था। इसके बाद सरकार ने जांच के बाद इन कंपनियों को नोटिस भेजे गए। कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड करने की प्रक्रिया भी शुरू हुई। विभाग के नोटिस के आधार पर कंपनियों ने कोर्ट का सहारा लिया। प्रधान बलराम ने आरोप लगाए थे कि इन कंपनियों ने पीएफ ईएसआई के पैसे भी इनके वेतन से काटे लेकिन सुविधाएं नहीं दी। केस चलने तक सरकार इन कंपनियों को टर्मिनेट नहीं कर सकती। लिहाजा इन टीचर्स को राहत देने के लिए केस चलने तक वेतन शिक्षा विभाग देगा।
कैसे दिया जाएगा वेतन 
प्रिंसिपल्स की ओर से कंप्यूटर फैकल्टी का हाजिरी रिकार्ड जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालयों में जमा कराया जाएगा। इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा ही इन कर्मचारियों को वेतन वितरित होगा। इस संबंध में बाकायदा प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारियों स्कूल प्रिंसिपल्स को पत्र लिखकर सूचना भेज दी गई है।                                             dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.