.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 29 September 2014

सिंगल गर्ल चाइल्ड को हर माह मिलेगा दो वर्ष तक स्कॉलरशिप

** कल तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, 15 अक्टूबर तक हार्ड कॉपी करानी होगी जमा, हर माह मिलेंगे 500 रुपए   
** कॉलेज में जाते ही मिलेगी दोगुनी स्कॉलरशिप
अम्बाला : बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सिंगल गर्ल चाइल्ड को हर माह स्कॉलरशिप देगा। इसके लिए छात्राएं 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। साथ ही 15 अक्टूबर तक हार्ड कॉपी बोर्ड में जमा करनी हाेगी। 
10वीं क्लास में 60 प्रतिशत अंक या 6.2 सीजीपीए वाली वे छात्राएं जो 11वीं 12वीं में पढ़ रही होंगी, उन्हें यह स्कॉलरशिप दी जाएगी। दरअसल सीबीएसई ऐसे पेरेंट्स को प्रोत्साहित करना चाहता है जो सिंगल गर्ल चाइल्ड को अच्छी शिक्षा दे रहे हैं। सोच यह भी है कि ऐसे माता-पिता भी आगे इस योजना के बाद आगे आकर अपनी बेटियों को पढ़ा सकें जो बेटियों को बोझ मानते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए देशभर से 1000 स्टूडेंट्स को सलेक्ट किया जाएगा। इनका चयन मेरिट के आधार पर होगा। 
सीबीएसई की ओर से दी जानी वाली इस स्कॉलरशिप का फायदा 11वीं 12वीं की छात्राओं को मिलेगा। स्कॉलरशिप के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड को हर महीने 500 रुपए दिए जाएंगे। 
आवेदन करने वाली छात्राओं का 10वीं में सीजीपीए कम से कम 6.2 होना चाहिए या 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। योजना के तहत इन स्कूलों से जाने वाली छात्राओं को यूजी लेवल तक 1 हजार पीजी लेवल पर 2 हजार रुपए प्रति माह देने की भी योजना बनाई गई है। 
इस तरह दी जाएगी पेमेंट 
छात्राओंको दी जाने वाली यह पेमेंट उन्हें डिमांड ड्राफ्ट/ इलेक्ट्रानिक्स क्लियरिंग सर्विस (ईसीएस) के माध्यम से दी जाएगी। क्वालिफिकेशन का क्राइटेरिया पूरा करने वाली छात्राएं सीबीएसई की साइट www.cbse.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। 
पहले थी 15 अंतिम तिथि 
इससे पहले बोर्ड ने इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर तय की थी। जिसे बोर्ड ने 16 सितम्बर को बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दिया। साथ ही हार्ड कॉपी डॉक्यूमेंट सहित जमा कराने की तिथि भी 15 अक्टूबर कर दी। 
पहले यह थी योजना 
पहले सीबीएसई के तहत आने वाले स्कूलों में सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कीम के तहत मुफ्त शिक्षा दी जाती थी। इसके बाद सीबीएसई ने कुछ वर्ष पूर्व सिंगल गर्ल चाइल्ड को स्कॉलरशिप देने का फैसला लिया था। इसके पहले चरण में 11वीं 12वीं के विद्यार्थियों को स्कीम में शामिल किया गया है। 
कक्षा 11वीं के लिए होगा आवेदन 
लॉर्ड महावीर जैन स्कूल की प्रिंसिपल रुचि शर्मा के मुताबिक 11वीं कक्षाओं की छात्राओं को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद 12वीं कक्षा के लिए इन्हें रिन्यू किया जाएगा। इसका क्राइटेरिया कुल नंबर का 50 फीसदी नंबर होगा। सिंगल गर्ल चाइल्ड को दी जाने वाली ये स्कॉलरशिप महज दो साल के लिए दी जाएगी। इसके बाद कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इस स्कीम के तहत स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। 
स्कॉलरशिप के लिए यह हैं शर्तें
23 अगस्त 2012 तक इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने वाली छात्राएं अपने माता-पिता की इकलौती संतान होनी चाहिए। बाकायदा इस बारे में फ़र्स्ट क्लास मजिस्ट्रेट के अटेस्टेड एफिडेविट देना होगा। आवेदन फार्म स्कूल प्रिंसिपल से भी अटेस्टेड होना चाहिए। इसके साथ ही सीबीएसई के जिस स्कूल में यह छात्राएं पढ़ रही हों, उनकी प्रति महीने की ट्यूशन फीस 1500 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी तरह अगले वर्ष टोटल ट्यूशन फीस में 10 प्रतिशत से अधिक वृद्धि नहीं होनी चाहिए। एनआरआई स्टूडेंट्स के लिए ये फीस छह हजार रुपए प्रति माह तय की गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए केवल भारतीय छात्राएं ही आवेदन कर सकती हैं। एक बार किसी भी कारण से स्कॉलरशिप रद्द होने पर दोबारा नहीं दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.