.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 27 September 2014

कुवि में पीएचडी दाखिला प्रक्रिया शुरू

** 36 विषयों की 263 सीटों के लिए 20 तक कर सकते आवेदन 
कुरुक्षेत्र : कुवि प्रशासन ने पीएचडी में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। 36 विषयों की 263 सीटों के लिए शोधार्थी 20 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते है। सभी विषयों की प्रवेश परीक्षा 16 नवंबर को होगी और अलाएड विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह 23 नवंबर को होगी। 
कुवि प्रवक्ता डॉ. अशोक शर्मा ने बताया कि शेड्यूल के अनुसार विद्यार्थी 28 सितंबर से विश्वविद्यालय की प्रेस से फार्म लेकर आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि इस बार सबसे अधिक सीटें कैमेस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स साइंस और नैनो साइंस टेकAोलॉजी, हिंदी सहित कई अन्य विषयों में होगी। सत्र 2014-15 में पीएचडी में दाखिले के लिए एआइएच विभाग में 3, बायोकैमेस्ट्री में10, बायोटेक्नोलॉजी में 11, वनस्पति विभाग में 6, रसायन विज्ञान विभाग में 20, कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन में 8, एजुकेशन विभाग में 6, इलेक्ट्रानिक्स साइंस एंड नेनो साइंस एंड टेक्नालॉजी 18, अंग्रेजी विभाग में 6, ललित कला विभाग में 3, भूगोल विज्ञान विभाग में 4, जियोलॉजी विभाग में 3, जियोफिजिक्स विभाग में 8, हिंदी विभाग में 22, इतिहास विभाग में 6, गृह विज्ञान विभाग में 2, पर्यावरण संस्थान में 4, इंस्टीट्यूट ऑफ इन्सटूरूमेंट इंजीनियरिग विभाग में 12, जन संचार एवं मीडिया एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में 6, इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी में 14, विधि विभाग में 4, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग में 2, प्रबंधन विभाग में 14, गणित विभाग में 2, माइक्रोबायोलॉजी विभाग में 2, संगीत एवं नृत्य विभाग में 4, शारीरिक शिक्षा विभाग में 9, भौतिकी विज्ञान विभाग में 10, राजनीति शास्त्र विज्ञान विभाग में 4, मनोविज्ञान विज्ञान विभाग में 4, लोक प्रशासन विभाग में 4, संस्कृत विभाग में 6, समाज कार्य विभाग में 8, समाज शास्त्र विभाग में 2, सटेटिक्स एंड ओआर विभाग में 6, जूलोजी विज्ञान विभाग में 10 सीटों के लिए आवेदक आवेदन कर सकते है। 
छह विषयों में नहीं होगा पीएचडी में दाखिला 
पीएचडी में दाखिले के च्च्छुक विद्यार्थी इस बार कॉमर्स, अर्थशास्त्र, पंजाबी, दर्शन शास्त्र, पर्यटन एवं होटल मैनेजमेंट, रसायन विज्ञान जैसे विषयों के लिए इस बार आवेदन नही कर सकेंगे क्योकि इन विभागों में दाखिले के लिए इस बार सीटें उपलब्ध नही है।                                   dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.