.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 22 September 2014

वोकेशनल स्टडी सेंटरों से मिल सकेगा रोजगार

सोनीपत : नौकरी,वह सपना जिसका विद्यार्थी अपने पढ़ाई के दौरान ही सपना देखना शुरू कर देता है। यह कभी हकीकत का रूप लेता है तो कभी उच्च शिक्षा के बाद भी अधूरा रह जाता है, लेकिन कैसा हो कि अगर स्कूल में पढ़ाई खत्म होने से पहले ही नौकरी लग जाए। वह भी राजकीय स्कूल से। यह अब मुमकिन हो सकेगा, क्योंकि शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों में चलने वाले वोकेशनल एजुकेशन के स्टूडेंट्स को अब स्कूल से निकलते वक्त नौकरी दिलाने का इंतजाम किया है। 
इसके लिए एक्सीलेंस सेंटर द्वारा प्लेसमेंट डिपार्टमेंट तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसे में सभी वोकेशनल सेंटरों के बच्चों को जिले में बने स्टेट लेवल वोकेशनल सेंटर में जॉब मिलेगी। राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, माडल टाउन में वोकेशनल स्टडी का केंद्र बनाया गया है, जिसमें आठ ट्रेड में विद्यार्थियों को तैयार किया जाता है। 2011 से प्रदेश में वोकेशनल कोर्स की शुरुआत सरकारी स्कूलों में की गई थी। 
अब जिले के करीब 8 सेंटरों में वोकेशनल कोर्स कराए जाते हैं। अब तक स्कूल अपने लेवल पर 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को स्कूलों में कंपनी बुलाकर इंटरव्यू करवाती थी, जिससे बहुत ही कम स्टूडेंट्स को फायदा होता था। अब स्टेट लेवल सेंटर के प्लेसमेंट सेंटर में इंटरव्यू होंगे। इस योजना के तहत स्टूडेंट्स का बायोडाटा 11वीं में ही ले लिया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं से पहले स्टूडेंट्स की प्लेसमेट कराई जाएगी। 
विद्यार्थियोंको ट्रेनिंग के साथ मिलेगी जॉब: 
इस योजना से जिले के वोकेशनल सेंटर में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को फायदा होगा, क्योंकि अब वोकेशनल सेंटर में सब कुछ सेंट्रलाइज्ड होगा। कक्षा 11वीं से ही विद्यार्थियों के लिए जॉब ट्रेनिंग के लिए तैयार किया जाएगा। उन्हें कंपनियों साथ फील्ड में भी भेजा जाएगा। स्कूल में भी प्रोफेशनल आकर उन्हें साक्षात्कार एवं रोजगार के लिए तैयारी करवाएंगे। जिससे स्टूडेंट्स को बहुत फायदा होगा। 12वीं पास 18 से ऊपर उम्र के स्टूडेंट्स को जॉब के लिए सेंटर ही काम करेगा।                                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.