.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 28 January 2015

मौलिक स्कूल अब बनाए जाएंगे आदर्श

** प्रदेश के 280 स्कूलों को मिलेगा लाभ
सोनीपत : मौलिक स्कूलों को संवारने और उनमें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए शिक्षा विभाग ने नई योजना बनाई है। जिसके अंतर्गत अब ब्लाक स्तर पर चिन्हित कर इन स्कूलों को आदर्श स्कूलों के रूप में विकसित किया जाएगा। 
प्रदेश स्तर पर इसका लाभ जहां 280 स्कूलों को मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर सोनीपत में इस योजना में सात स्कूल शामिल होंगे। इस योजना की निगरानी खुद मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक करेंगे। इस संदर्भ में विभाग के निदेशक सुभाष चंद्र गोयल द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से प्रत्येक माह स्कूलों की प्रगति रिपोर्ट ली जाएगी। 
यह होगा इन स्कूलों में 
इन स्कूलों में लर्निंग लेवल से लेकर बच्चों को पढ़ाने-लिखाने, विषय की तैयारी से लेकर उनके कला-कौशल को निखारा जाएगा। इसके साथ-साथ स्कूल में विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाएं एवं शैक्षणिक सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी। 
यह है उद्देश्य
इस योजना के द्वारा विभाग का उद्देश्य स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाना है। बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के साथ शैक्षणिक सेवाओं में गुणात्मक सुधार लाना है। इन स्कूलों में शैक्षणिक स्टाफ की कमी को पूरा करने के साथ-साथ लाइब्रेरी लैब की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। इससे विद्यार्थियों में रुचि पैदा होगी। 
ऐसे स्कूलों का होगा चयन 
इस योजना के प्रथम चरण में उन स्कूलों को शामिल किया जाएगा। जिनके पास बिजली कनेक्शन, एजुसेट एवं इंटरनेट की सुविधा पहले से उपलब्ध होगी। इसके तहत विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों की नवीनतम जानकारी के साथ पाठ्यक्रम को समझने पढ़ाई के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। इसके लिए इन स्कूलों में ज्यादा बदलाव भी नहीं करने होंगे। 
प्रदेश के 47 ब्लॉक को मिलेगा लाभ
प्रदेश के करीब 47 ब्लॉक के 280 स्कूलों को आदर्श स्कूल बनाया जाएगा। इन स्कूलों की तर्ज पर अन्य स्कूलों को भी आदर्श स्कूल की श्रेणी में शामिल करवाया जाएगा। इससे धीरे-धीरे सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठेगा। 
हर महीने इन स्कूलों से लेंगे प्रगति रिपोर्ट 
स्कूलों का चयन करने के बाद स्कूलों में सुधार की दिशा में काम हुआ या नहीं, इसकी जानकारी विभागीय निदेशक लेंगे। मासिक बैठक में वे योजना को और बेहतर कैसे बना सकते हैं इसके सुझाव लेंगे तथा योजना सफल होने में आने वाली अड़चन को दूर करने के लिए आवश्यक निर्देश देंगे।                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.