.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 30 January 2015

ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकेंगे री-अपीयर विद्यार्थी

** एमडीयू का फैसला  : गलतियों की संभावना को देखते हुए सभी कॉलेजों में खोला पैनल जिसके तहत ही आवेदन करना होगा 
खरखौदा : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने इस बार निर्देश जारी किए है कि एमडीयू से संबंधित जिन छात्र-छात्राओं का विभिन्न समेस्टरों में री-अपीयर है, वे परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें संबंधित कॉलेज से ही आवेदन करना होगा। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने सभी कॉलेजों को पैनल खोला है, पैनल के तहत ही आवेदन करना होगा। ताकि गल्तियों की संभावना रहे।  
इस बार इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन फार्म अप्लाई का ऑप्शन नहीं है। ऐसे में एक तरफ जहां कॉलेज प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है वहीं दूसरी तरफ छात्र-छात्राओं को भी परेशानी उठानी पड़ेगी। स्नातक के दूसरे चतुर्थ समेस्टर के लिए 10 फरवरी तक आवेदन करना होगा, इसके बाद 20 फरवरी तक 500 रुपऐ शुल्क फीस 27 फरवरी तक 1000 रुपए लेट फीस के साथ फार्म अप्लाई होंगे। छठे समेस्टर के लिए 16 फरवरी तक बिना लेट फीस 2 मार्च तक 500 रुपए 16 मार्च तक 1000 रुपए लेट फीस के साथ फार्म अप्लाई होंगे। 
पैनल पर ही री-अपीयर फार्म अप्लाई
"इस बार केवल कॉलेज पैनल पर ही री-अपीयर फार्म अप्लाई किए जाएंगे। आऊटर से फार्म अप्लाई का ऑप्शन इस बार नहीं है, क्योंकि वर्ष 2014 में साइबर कैफों से हुए अप्लाई में भारी गलतियां हुई जिसके कारण विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे गलतियों की संभावना कम होगी।''-- डॉ.जेपी सरोहा, डायरेक्टर कंप्यूटर विंग एमडीयू रोहतक। 
इसलिए उठाया पैनल पर अप्लाई कराने का कदम 
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने पहली बार ऑन लाइन प्रक्रिया के माध्यम से वर्ष 2014 में री-अपीयर फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन भारी संख्या में त्रुटि रहने के कारण छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। एमडीयू प्रशासन को भी परेशानी उठानी पड़ी। क्योंकि त्रुटि सुधारने के लिए विभाग ने कोई आप्शन उपलब्ध नहीं कराया था, लेकिन इस बार विभाग ने निर्देश दिए हैं कि कॉलेज पैनल पर फार्म भरे जाएं और अच्छे से फार्म को चेक करके अप्लाई कराएं। 
पुराने छात्र भी कॉलेज पैनल के द्वारा ही करेंगे री-अपीयर फार्म को अप्लाई 
जिन छात्रों का री-अपीयर है और वे कॉलेज छोड़ चुके हैं, उन्हें भी कॉलेज से संपर्क स्थापित कर अपना फार्म अप्लाई करना होगा। ऐसे में जिन छात्राओं की शादी हो चुकी है, उनके लिए थोड़ी परेशानी भी होगी। 
5000 रुपए की बजाय 500 रुपए में बदला जाएगा परीक्षा केंद्र 
जो छात्र-छात्राऐं कालेज से दूर शहर में रहने लगे हैं, वे अपना परीक्षा केंद्र बदलवाने के लिए कॉलेज से फार्म अप्लाई करने के बाद आवेदन फार्म रसीद लेकर एमडीयू में सपर्क कर सकते हैं और 500 रुपए जमा कराके अपना परीक्षा केंद्र बदलवा सकते हैं। इसके बाद अंतिम चरण में किसी भी आवेदक ने परीक्षा केंद्र बदलवाने के लिए आवेदन किया तो 500 की बजाय 5000 रुपए की फीस देनी होगी। परीक्षा केंद्र बदलवाने के लिए प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी।                                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.