.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 22 January 2015

9730 जेबीटी अध्यापकों की जांच में लगा अधिकारी हटाया

** अनियमितता बरतने की आशंका के चलते हाईकोर्ट के आदेश पर की गई कार्रवाई
भिवानी : हाईकोर्ट के आदेश पर की जा रही 9730 जेबीटी अध्यापकों की जांच में लगे एक अधिकारी को तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया है। 24 जनवरी को स्टेट के सील रिकॉर्ड को खोलकर जांच में शामिल किया जाएगा।
मालूम हो कि जेबीटी अध्यापकों की जांच 29 दिसंबर से भिवानी में शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर चल रही है। इस जांच में शिक्षा बोर्ड, शिक्षा विभाग के अधिकारी व क्राइम ब्रांच के अधिकारी लगे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से एक-एक शिक्षक को जांच अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया था। विभाग के उच्चाधिकारियों को शिकायत मिली है कि उक्त अधिकारी की कार्यशैली ठीक नहीं है और जांच में गड़बड़ी की आशंका है। इस पर उच्चधिकारियों ने तुरंत इस शिक्षक को जांच से हटाने के आदेश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को अधिकारियों ने आदेश दिए कि जांच में शामिल उक्त अधिकारी को तुरंत हटाया जाए। इस पर शिक्षा अधिकारी ने आश्वासन दिया कि वे उक्त शिक्षक को तुरंत वापस ले लेंगी। 
अब खुलेगी रिकॉर्ड की सील 
सूत्र बताते हैं कि जांच अधिकारियों ने अब स्टेट का रिकॉर्ड भी मांग लिया है। इसी के तहत शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त व शिक्षा बोर्ड अधिकारियों से स्टेट का रिकॉर्ड मांगा है। फिलहाल यह रिकॉर्ड भिवानी के पंचायत भवन में सील किया हुआ है। लेकिन अधिकारियों द्वारा रिकॉर्ड मांगने पर 24 या 25 जनवरी को विभाग की टीम इस रिकॉर्ड को पंचायत भवन में जाकर अपने कब्जे में लेगी। सील तोड़ने के समय जिला प्रशासन के उच्चधिकारी भी मौजूद रहेंगे, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो। 
क्या है एचटेट 
हरियाणा पात्र अध्यापक परीक्षा को 2008 में शुरू किया गया था। इस दौरान इसका नाम राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा रखा गया था, लेकिन 2010 के बाद इसका नाम राज्य पात्रता परीक्षा से बदलकर हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा(एचटेट) कर दिया गया।                             dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.