.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 29 January 2015

389 प्राइमरी शिक्षकों की नौकरी दांव पर लगने से बढ़ी बेचैनी

** हाईकोर्ट ने 2011 की भर्ती पर लिया फैसला, बुधवार को रिकाॅर्ड गया खंगाला, जांच अभी भी जारी, 6000 शिक्षकों की और होनी है जांच अभी 
सोनीपत : पात्रता परीक्षा में सफल होकर शिक्षक की भूमिका में अपने सुरक्षित भविष्य की कामना करने वाले सोनीपत के 389 शिक्षक बेचैन हैं। उनकी बेचैनी की वजह हाई कोर्ट का वह फैसला है जिसमें उन्होंने प्रदेश के 756 शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया है। इन 756 शिक्षकों में से सोनीपत के कितने शिक्षक शामिल हैं, इसकी जानकारी अभी जिला मुख्यालय पर आर्डर की कॉपी नहीं पहुंचने से सही-सही नहीं हो पाई है, लेकिन यह तय माना जा रहा है कि सोनीपत के भी काफी शिक्षक न्यायालय के फैसले से प्रभावित होंगे। संभवत: यही कारण है कि बुधवार को दिन भर राजकीय स्कूलों से लेकर शिक्षा विभाग के कार्यालयों में इन शिक्षकों के अभी तक के सफर पर चर्चा रही। उनका रिकार्ड भी खंगाला गया। 
421 शिक्षक हुए थे चयनित 
2011 की जेबीटी भर्ती प्रक्रिया में सोनीपत के 409 शिक्षक भर्ती में कामयाब हुए थे, जिन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था। इसमें से 11 शिक्षकों ने जहां ज्वाइन ही नहीं किया था। उसके बाद जांच प्रक्रिया जारी रही और बाकी शिक्षकों को अंगूठों की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। यह प्रक्रिया 27-28, 31 दिसंबर 2012 एक जनवरी 2013 को हुई। फोरेंसिक जांच में उनके अंगूठों का मिलान किया गया। 
यह है पूरा मामला
वर्ष 2011 में शिक्षकों के 8285 पदों पर भर्ती में गड़बड़ी करने वालों की नियुक्ति रद्द करने की अपील करते हुए एक याचिका दायर हुई थी। इसके बाद उत्तर पुस्तिका फार्म पर अंगूठे के अलग-अलग निशान का दावा किया गया। आरोप लगा था कि आवेदकों की जगह दूसरे लोगों ने परीक्षा दी थी। 
नौकरी छोड़ने वाले 21 शिक्षकों पर कार्रवाई संभव 
भर्ती प्रक्रिया में सफल होकर शिक्षकों ने नौकरी तो प्राप्त की, लेकिन आरोप लगे और जब जांच प्रक्रिया शुरू हुई तो इस दौरान विभिन्न कारणों से सोनीपत के 21 शिक्षकों ने इस्तीफा दे दिया, लेकिन कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि अगर ये शिक्षक जांच में दोषी पाए जाते हैं तो उन पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में 358 लोगों ने नौकरी छोड़ी थी। 
जांच प्रक्रिया अभी भी जारी 
प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से मामले की जांच अभी भी जारी है। कोर्ट का यह फैसला अभी तक 2167 शिक्षकों की जांच के बाद ही आया है। जिसमें 1095 ही सही पाए गए। कोर्ट ने बाकी बचे छह हजार शिक्षकों की जांच भी शीघ्र पूरी करने को कहा है। इस मामले में अगली सुनवाई 19 फरवरी को होनी है। 
किस ब्लाॅक में कितने 
सोनीपत - 57 
खरखौदा - 40 
गोहाना - 65 
गन्नौर - 86 
कथूरा - 30 
राई - 60 
मुंडलाना 50
विभागीय आदेशों की जाएगी पालना
"विभागीय आदेश आने अभी बाकी है। सोनीपत के कितने शिक्षकों पर इसका असर पड़ेगा यह विभागीय सूची से ही पता चलेगा। जो भी विभागीय आदेश आएंगे उनकी पालना होगी।'' --ओमप्रकाशकादियान, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सोनीपत।                                db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.