.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 22 January 2015

छुट्टियों को लेकर शिक्षकों व विभाग में ठनी

** विभाग कह रहा वोटर दिवस मनाना जरूरी
** शिक्षक संघ की हुंकार-25 को नहीं खुलेंगे विद्यालय
तोशाम : शिक्षा विभाग द्वारा एक के बाद एक त्योहारों एवं राजपत्रित अवकाशों के दिन स्कूलों की छुट्टियां रद्द कर सरकारी कार्यक्रमों के आयोजन पर अध्यापक संघ व शिक्षा विभाग के बीच ठन गई है। अध्यापक शिक्षा विभाग द्वारा घोषित 22 जनवरी की छुट्टी को गैर जरूरी मान रहे हैं तथा इसे प्रधानमंत्री की रैली के लिए छुट्टी घोषित करने की बात कह रहे हैं।
विभाग द्वारा रविवार के दिन 25 जनवरी को वोट दिवस मनाने कि लिए छुट्टी रद्द करने के फैसले का विरोध कर स्कूलों में नहीं आने की बात कह रहे हैं, वही शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 25 जनवरी को सभी विद्यालयों में वोटर दिवस मनाया जाएगा। जो स्कूल इसमें भाग नहीं लेगा विभाग के नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। अधिकारियों व अध्यापकों के आमने-सामने आने से स्कूलों में विचित्र स्थिति पैदा हो गई है। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने क्रिसमस के दिन कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्म दिन पर सुशासन दिवस के रूप में मनाने के लिए अनेक सरकारी कार्यक्रम आयोजित किए थे। दो अक्टूबर की गांधी जयंती व एक नवम्बर को हरियाणा दिवस के राजपत्रित अवकाश के दिन भी प्रदेश सरकार ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। जिसके कारण कर्मचारियों की छुट्टी रद्द होने के साथ साथ इन दिनों के महत्व को भी कम कर दिया था। इसके अलावा मकर संक्रांति व लोहड़ी के दिन भी पहले से घोषित स्थानीय अवकाश को रद्द कर सरकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया था। अब 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पानीपत में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत करने के संदर्भ में सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी तथा 25 जनवरी रविवार के दिन सभी स्कूलों को राष्ट्रीय वोटर दिवस मनाने को कहा गया है। विभाग के इन निर्णयों से कर्मचारियों में रोष बना हुआ है। 
सर्वकर्मचारी संघ, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ सहित अनेक सामाजिक संगठनों ने सरकार के फैसले का विरोध किया है तथा चेतावनी दी है कि यदि सरकार राजपत्रित अवकाशों के साथ इसी तरह छेड़छाड़ करती रही तो कर्मचारी आंदोलन को मजबूर होंगे। कर्मचारी संगठनों का कहना है कि वर्ष भर के राजपत्रित अवकाश सरकार के गजट नोटीफिकेशन के बाद जारी होते हैं, यदि सरकार ने किसी घोषित अवकाश को खत्म करना है तो गजट नाटीफिकेशन के द्वारा ही खत्म करें। 
शिक्षा विभाग के 25 जनवरी रविवार को प्रदेश के सभी स्कूलों में राष्ट्रीय वोटर दिवस मनाने के फैसले का विरोध करते हुए हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के राज्य प्रचार सचिव मा. जगरोशन ने कहा है कि सरकार एक साजिश के तहत अध्यापकों के सभी राजपत्रित अवकाशों को खत्म कर रही है। वोटर दिवस के संबंध में स्कूल के बच्चों का कोई रोल नहीं होता। विभाग स्कूलों पर छुट्टी रद्द करवाने के उद्देश्य से जबरदस्ती थोप रहा है।                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.