.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 27 January 2015

परीक्षाओं का काउंटडाउन शुरू

रेवाड़ी : स्कूल के विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं की टेंशन शुरू हो गई है। नान बोर्ड कक्षाओं की प्रत्येक माह परीक्षाएं आयोजित होने से विद्यार्थियों को पूरे माह पढ़ाई करते रहना पड़ेगा। वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से दसवीं और 12वीं की द्वितीय सेमेस्टर की भी प्रस्तावित डेटशीट जारी होने से विद्यार्थियों की व्यस्तता बढ़ गई है। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने दसवीं और 12वीं कक्षा की द्वितीय सेमेस्टर की डेटशीट जारी कर दी है। बारहवीं कक्षा की परीक्षा 6 से 24 मार्च तथा दसवीं की 12 से 25 मार्च तक होंगी। विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान दोहराई का ज्यादा समय नहीं मिलेगा। इसलिए विद्यार्थियों को अभी से समय सारणी बनाकर बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी। बारहवीं कक्षा की 12 से 14 मार्च तक लगातार परीक्षा होने से कला संकाय के विद्यार्थियों के पास तैयारी का ज्यादा समय नहीं मिल पाएगा। 
12वीं में अंग्रेजी का पहला पेपर 
बोर्ड की ओर से जारी प्रस्तावित डेटशीट के अनुसार 12वीं कक्षा का 6 मार्च को पहली परीक्षा अंग्रेजी, 9 को हिंदी, 12 को फिजिक्स, इकोनामिक्स, 13 को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 14 को राजनीति शास्त्र, 17 को भूगोल, 18 को गणित, 19 को संस्कृत, 21 मार्च को इतिहास व रसायन शास्त्र तथा 24 मार्च को फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा होगी। 
दसवीं की परीक्षा 25 मार्च तक 
दसवीं कक्षा की 12 मार्च को अंग्रेजी का पहला पेपर होगा। जबकि 14 को हिंदी, 16 को सोशल स्टडी, 19 को साइंस एंड टेक्नोलॉजी, 21 को गणित तथा 25 को संस्कृत की परीक्षा होगी। 
28 से आठवीं तक की परीक्षा 
इससे पहले शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा तक की मासिक परीक्षा 28 से 31 जनवरी तक कराने के आदेश जारी किए हैं। वहीं अब इसी प्रकार की परीक्षा फरवरी और मार्च माह में भी होगी। इससे गणतंत्र दिवस की व्यस्तता समाप्त होते ही बच्चों और शिक्षकों की व्यस्तता बनी रहेगी। 
" विद्यार्थियों के आराम के लिए अभी प्रस्तावित डेटशीट जारी की गई है। इसके आधार पर विद्यार्थी अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। परीक्षाओं की नवीनतम जानकारी के लिए विद्यार्थी अपने-अपने स्कूलों के मुखियाओं से संपर्क करते रहें ताकि किसी प्रकार की फेरबदल होती है तो तत्काल जानकारी मिल सके। "-- महेंद्रपाल सिंह, संयुक्त सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।                                                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.