.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 January 2015

एनसीसी कैडेट्स को बस किराये में 50 फीसदी की छूट

** रोडवेज बस में सफर करने पर एनसीसी कैडेट्स की अब लगेगी सिर्फ हाफ टिकट 
हिसार : प्रदेश सरकार ने एनसीसी कैडेट्स को खास तोहफा दिया है। अब कैडेट्स को हरियाणा परिवहन निगम की बसों में सफर करने पर किराए में पचास फीसदी की छूट मिलेगी। यानि सिर्फ हाफ टिकट से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। यह छूट प्रदेश की सीमा में ही मिलेगी। प्रदेश से बाहर कहीं भी जाने पर कैडेट्स काे पूरा किराया देना होगा। 
प्रदेश में एनसीसी की 22 यूनिट और दो हेडक्वार्टर हैं। हिसार शहर में भी एनसीसी के करीब चार हजार कैडेट्स हैं। देश की सेवा के लिए तैयार हो रहे सभी एनसीसी कैडेट्स को प्रदेश सरकार ने विशेष छूट दी है। प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव ने ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को पत्र भेजकर यह मांग की थी, जिसके बाद इसे हरी झंडी मिली है। एनसीसी के आला अफसरों ने प्रदेश के दोनों ग्रुप कमांडर और 17 कमान अधिकारियों को छूट मिलने की जानकारी दे दी है। एनसीसी कैडेट्स यदि किसी ट्रेनिंग, टूर या फिर किसी अन्य विभागीय कार्य के लिए हरियाणा परिवहन निगम की बस में यात्रा करता है तो उसे किराए में पचास फीसदी की छूट मिलेगी, लेकिन इसके लिए उसे कुछ नियम पूरे करने होंगे। यह छूट कैडेट्स को सिर्फ प्रदेश की सीमा के अंदर सफर करने पर ही मिलेगी। प्रदेश से बाहर यह छूट लागू नहीं होगी। 
इन शर्तों पर मिलेगी छूट 

  • किसी प्रशिक्षण या टूर पर जाते समय कैडेट्स को ड्रेस में होना चाहिए। 
  • यात्रा के समय कैडेट्स के पास आईकार्ड होना अनिवार्य होगा। 
  • किस बटालियन से कैडेट्स को कहां भेजा जा रहा है उसकी विभागीय चिट्ठी भी साथ होनी चाहिए।

"लंबे समय से इस मामले में पत्राचार चल रहा था। अब सरकार ने कैडेट्स को किराये में पचास फीसदी छूट दी है। यह एक अच्छी पहल है। उम्मीद है कि आगामी दिनों में सरकार एनसीसी कैडेट्स के लिए और सकारात्मक कदम उठाएगी।"--राजेश शर्मा, विंग कमांडर वन एयर स्क्वाड्रन एनसीसी हिसार। 
वर्ष भर में प्रदेश के कैडेट्स को मिलेगी करीब 18 लाख की छूट 
हरियाणा सरकार ने एनसीसी कैडेट्स के किराए में छूट के लिए एक आंकड़ा भी तैयार किया है। औसतन यदि एक दिन में चार हजार एनसीसी कैडेट्स पचास किलोमीटर के दायरे में यात्रा करते हैं तो एक साल में करीब 18 लाख रुपये की छूट मिलेगी।                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.