.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 28 January 2015

मिड-डे मिल खाने से पहले होगा हैंड वाॅश

** साबुन खरीदने के लिए स्कूलों में भेजी गई धनराशि 
उचाना : स्कूलों में मिड-डे मिल खाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अब मिड-डे मील खाने से पहले छात्र-छात्राओं को साबुन से हाथ धोने होंगे। खंड के प्राइमरी से लेकर आठवीं तक के 155 स्कूलों में साबुन खरीदने के लिए राशि भेजी गई है। 
6900 रुपए में खरीदे जाएंगे साबुन : 
हैंडवॉश मुहिम को अब आगे बढ़ाते हुए एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान) के तहत खंड के 118 प्राइमरी, 37 मिडल स्कूलों में मिड-डे मील खाना खाने से पहले छात्र-छात्राओं के हाथ धोने के लिए साबुन खरीद जाएंगे। प्राइमरी तक स्कूलों के लिए 4400 रुपए, छठीं से आठवीं तक के लिए 2500 रुपए का बजट भेज दिया गया है। 
" मिड-डे मील खाने से पहले हाथ धोने के लिए प्राइमरी, छठीं से आठवीं तक के स्कूलों के लिए बजट चुका है। जल्द साबुन खरीद लिए जाएंगे। इस तरह की मुहिम स्वस्थ भारत के लिए कारगर साबित होगी। "-- राजकुमार अहलावत, बीईओ, उचाना 
" मिड-डे मिल खाने से पहले साबुन से हाथ धोने से हैंड वॉश मुहिम को तेजी मिलेगी। स्कूलों में हैड वॉश कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को खाना-खाने से पहले हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जाता है। अधिकांश बीमारियों की वजह बिना हाथ धोए खाना-खाना भी होता है। अब अध्यापकों की उपस्थित में मिड-डे मील खाने से पहले विद्यार्थी हाथ धोएंगे। "-- रामप्रसाद,अध्यापक, राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, उचाना मंडी। 
" बिना हाथ धोए खाना खाने से अधिक बीमारी होती है। हाथ धोने के साथ-साथ हाथों के नाखूनों को भी काटना चाहिए। नाखूनों में गंदगी जमा होने से खाना-खाने के दौरान ये साथ में चाली जाती है।" --डॉ.सुशील गर्ग, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उचाना।                                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.