.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 31 January 2015

24 घंटे में कैसे तैयार होगा परीक्षा परिणाम

** शिष्य का ‘भाग्य’ घर पर लिखेंगे गुरुजी  
जींद : शिक्षा विभाग के मासिक मूल्यांकन टेस्ट के परीक्षा परिणाम को लेकर जारी किए आदेश शिक्षकों के गले नहीं उतर रहे हैं। विभाग ने आदेश जारी कर सभी कक्षाओं का परिणाम 2 फरवरी को अपने जिले के अधिकारियों के कार्यालयों में जमा कराने के निर्देश दिए हैं, लेकिन विभाग यह देखना भूल गया कि 31 जनवरी दोपहर तक तो परीक्षा ही ली जानी है और एक फरवरी को रविवार है। आखिर परीक्षा परिणाम तैयार कब होगा। अब विभाग के पास एक ही विकल्प बचा है कि वह शिक्षकों को अपने घरों में जाकर चेक कराए और परिणाम तैयार कराएं। इसके लिए भी शिक्षकों को पूरा दिन इस काम के लिए देना होगा।
शिक्षा विभाग की तरफ से पहली से बारहवीं कक्षा के लिए मासिक मूल्यांकन की तिथियां तय की हुई थी। 28 जनवरी से छठीं से बारहवीं कक्षाओं की मासिक मूल्यांकन परीक्षाएं हो रही है और प्राइमरी की 30 जनवरी से शुरू हुई। सभी परीक्षा 31 जनवरी को दोपहर बाद समाप्त होंगी, लेकिन विभाग के जारी किए आदेश शिक्षकों को रास नहीं आ रहे हैं। 
विभाग ने निर्देश जारी कर इन परीक्षा का परिणाम दो फरवरी को हर हाल में संबंधित जिले के शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करा दें। इन आदेशों के जारी होने के बाद शिक्षकों में रोष फैल गया है। शिक्षकों की माने तो 31 जनवरी को तो परीक्षा ही खत्म होगी और उसके बाद सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम कुछ घंटों में कैसे तैयार हो सकेंगे। 31 जनवरी को शनिवार है और एक फरवरी को रविवार यानी छुट्टी है तो दो फरवरी को कैसे परिणाम जमा कराया जा सकेगा। शिक्षकों की माने तो यदि वह रविवार को छुट्टी के दिन भी परीक्षा परिणाम तैयार करने को राजी भी हो जाते हैं तो पूरा परिणाम फिर भी तैयार नहीं हो सकेगा। विभाग को चाहिए कि वह इसके लिए शिक्षकों को समय दें।
अंक 40, प्रश्न पूछे 37 नंबर के
शनिवार को आयोजित परीक्षा कुल 40 अंकों की थी, लेकिन पांचवीं व चौथी के प्रश्न पत्र में कुल 37 नंबरों के ही प्रश्न पूछे गए। इसके चलते अब शिक्षक इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आखिर वह इसका मूल्यांकन कैसे करें?
मशीन नहीं हैं शिक्षक : भूप
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के प्रेस प्रवक्ता भूप वर्मा का कहना है कि शिक्षक कोई मशीन नहीं है कि परीक्षा होने के तुरंत बाद कुछ ही घंटों में परिणाम भी तैयार कर देंगे। इसके लिए विभाग को समय देना चाहिए ताकि परीक्षा परिणाम तैयार हो सके।
अवकाश पर कैंची चला रहा विभाग
पहले ही छुट्टियों पर चल रही कैंची को लेकर शिक्षकों में रोष व्याप्त है। कभी वोट दिवस तो कभी दिवसों को लेकर शिक्षकों की छुट्टियों पर कैंची चल रही है। अब यदि विभाग रविवार को भी बच्चों के पेपर चैक करने के लिए कहता है तो इससे शिक्षकों में रोष फैल सकता है।
"स्कूलों में परीक्षा ली जा रही है। हां विभाग ने दो फरवरी को परिणाम जमा कराने को कहा है।"-- सतबीर सरोहा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जींद                                                                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.