.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 22 January 2015

राजनीति के फेर में एचपीएससी परीक्षा

** खिलवाड़ : सीएम के आश्वासन पर भी मेन एग्जाम की डेट फाइनल नहीं 
** खट्टर ने सीएम बनने के बाद जल्द ही डेट फाइनल का दिया था आश्वासन, 837 परीक्षार्थियों का भविष्य दांव पर
रेवाड़ी : हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से मुख्य परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं होने से 837 परीक्षार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है। कहने को कमीशन संवैधानिक बॉडी है, लेकिन इसमें राजनीतिक हस्तक्षेप सीधा है इसलिए सीएम के परीक्षा जल्दी करवाने का आश्वासन मिलने के बाद भी 15 अक्टूबर 2014 को जारी नोटिफिकेशन को भी एक सिरे से नकार दिया गया। 
इस नोटिफिकेशन में साफ उल्लेख किया गया है कि मुख्य परीक्षा नवंबर 2014 के अंतिम सप्ताह में आयोजित हो जाएगी। अब परीक्षा की तारीख तय नहीं होने से परीक्षार्थियों में असमंजस बना हुआ है। 
सीएम बनने के बाद पहली प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा था कि एचपीएससी की मुख्य परीक्षा जल्द ही आयोजित कराई जाएगी। तीन माह बाद भी अभी तक परीक्षा को लेकर तस्वीर साफ नहीं है। 
मुख्य परीक्षा को लेकर तारीख अभी तक फाइनल नहीं 
कमीशन सचिव भूपेंद्र सिंह भी मुख्य परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं कर पाए। उनकी तरफ से सिर्फ इतना कहा कि डेट फाइनल नहीं हुई है। डेट फाइनल होते ही जारी कर दिया जाएगा। 
55 पदों के लिए ली गई थी परीक्षा 
यह भर्ती हरियाणा में खाली पड़े 57 पदों को भरने के लिए आयोजित की गई थी। इसमें एचसीएस के 30 पद थे। इससे पहले 2013 में यह भर्ती हुई थी जिसमें 151 का चयन हुआ था। चौटाला सरकार में हुई भर्ती को लेकर मामला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में विचाराधीन है। 
20 फरवरी 2014 को जारी हुआ था परीक्षा का विज्ञापन 
20 फरवरी 2014 को एचसीएस एवं अन्य एलाइड सर्विसेज परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी हुआ। 20 मार्च को फार्म जमा करने की अंतिम तिथि तय होकर 3 अगस्त को प्री एग्जाम हुआ। इस परीक्षा में देशभर से हजारों की संख्या में परीक्षार्थियों ने भाग लिया। 29 अगस्त को परिणाम घोषित हुआ जिसमें 837 युवा चयनित हुए। इन युवाओं से मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगे गए। इसके लिए 15 अक्टूबर अंतिम तिथि को नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें यह भी उल्लेख किया गया कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में मुख्य परीक्षा आयोजित हो जाएगी। 30 अक्टूबर को इस परीक्षा को स्थगित करने के आदेश जारी हो गए। 
समय पर नहीं हुई परीक्षा तो बढ़ेगी परेशानी 
प्री एग्जाम पास कर मुख्य परीक्षा होने का इंतजार कर रहे 837 युवाओं के सामने परेशानियां बढ़ती जा रही है। मध्यप्रदेश ने भी अपने संघ सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन मांगने शुरू हो गए हैं। फरवरी के बाद राजस्थान, दिल्ली समेत अनेक राज्यों में भी इसकी तैयारियां शुरू हो जाएगी। युवाओं का कहना है कि फरवरी में मुख्य परीक्षा नहीं हुई तो वे कहीं के नहीं रहेंगे। कम से कम परीक्षाओं पर तो राजनीति नहीं होनी चाहिए।                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.