.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 January 2015

कैथल में बनेगा नेशनल साइंस म्यूजियम

** प्रशासन ने बनाई 50 लाख के बजट की अति महत्वांकाक्षी योजना
कैथल : दिल्ली की तर्ज पर कैथल में भी जल्द ही राष्ट्रीय स्तर का विज्ञान संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है और आला जिला अधिकारियों की एक टीम दिल्ली स्थित राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र का दौरा भी कर आई है। योजना का विस्तृत प्रारूप तैयार किया जा रहा है जिसे बहुत जल्द स्वीकृति के लिए प्रदेश सरकार को भेज दिया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक कैथल में जर्जर हो रहे ऐतिहासिक पुराने किले का नवीनीकरण करने के बाद अब जिला प्रशासन ने खंडहर में तब्दील हो रहे पुराने एसडीएम निवास का जीर्णोद्धार की योजना बनाई है। अति महत्वाकांक्षी योजना के तहत यहां पर राष्ट्रीय स्तर का विज्ञान संग्रहालय बनाया जाएगा। जागरण से बातचीत में जिला उपायुक्त के एम पांडुरंग ने बताया कि इनोवेशन फंड के तहत फिलहाल इस योजना के लिए 50 लाख रुपये का बजट रखा गया है। दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र का दौरा कर लौटी जिला अधिकारियों की टीम अपनी रिपोर्ट तैयार कर रही है। 
रिपोर्ट के आधार पर ही योजना का विस्तृत प्रारूप प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। पांडुरंग ने बताया कि प्रस्तावित संग्रहालय में विज्ञान के सभी प्रमुख सिद्धांतों को इस सरलता और प्रेक्टिकल के साथ समझाया जाएगा कि बच्चों ही नहीं, बड़ों को भी रूचिकर लगे। चाहे वह गुरुत्वाकर्षण का सिद्वांत हो अथवा न्यूटन का, गति का सिद्वांत हो अथवा फिर दबाव और प्रकाश का.. यहां सभी की प्रतिकृति होगी। इसके अलावा विज्ञान से जुड़ी ऐतिहासिक चीजों व जानकारी का भी प्रदर्शन होगा। पांडुरंग की मानें तो कैथल का यह विज्ञान संग्रहालय कुरुक्षेत्र स्थित पैनोरमा साइंस म्यूजियम से भी कहीं अधिक बेहतर और आकर्षक होगा।                                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.