.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 21 January 2015

अब दूसरे गांवों में जाकर देनी होगी बोर्ड की परीक्षा

भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड मार्च के प्रथम सप्ताह से वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। इस बार बोर्ड प्रशासन ने नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्र बनाने के नियमों में बड़ा फेरबदल करने जा रहा है। इस बार छात्र अपने ही स्कूल में परीक्षा नहीं दे सकेंगे, बल्कि उन्हें दूसरे गांव में जाकर परीक्षा देनी होगी। शिक्षा बोर्ड के इस कदम को जहां नकल रोकने वाला बताया जा रहा है, वहीं कुछ लोग इसे छात्रों के लिए परेशानी खड़ा करने वाला भी कह रहे हैं। 
सूत्र बताते हैं कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन मार्च 2015 के प्रथम सप्ताह से वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। इन परीक्षाओं के लिए इन दिनों परीक्षा केंद्र बनाने को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। बोर्ड प्रशासन ने फैसला किया है कि छात्रों को दूसरे परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने के लिए बुलाया जाए, ताकि वे अपने घरेलू परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने का अनुचित लाभ न ले सके। इसके साथ ही बोर्ड प्रशासन हाईवे, नेशनल हाइवे के अलावा तंग गलियों में बने परीक्षा केंद्रों पर विशेष निगरानी करेगा। क्योंकि ऐसे परीक्षा केंद्रों में नकल की आशंका ज्यादा बनी रहती है। प्रदेश में पिछली बार 1589 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 
करीब साढ़े 8 सौ परीक्षा केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं और इनमें से करीब 600 परीक्षा केंद्र नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे पर हैं, जबकि शेष करीब ढाई सौ परीक्षा केंद्रों का अभी निरीक्षण किया जा रहा है। करीब 35 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों की रिपोर्ट बोर्ड प्रशासन के पास पहुंच चुकी है, जो कि बहुत ही तंग गलियों में बने हुए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए प्रशासन को बड़ी दिक्कत होती है और उड़नदस्तों ने इससे संबंधित रिपोर्ट बोर्ड प्रशासन को सौंपी हुई है। उधर शिक्षा बोर्ड की नई पालिसी को लेकर स्कूल स्तर पर विरोध की सुगबुगाहट भी सुनाई देने लगी है। क्योंकि उनका तर्क है कि छात्रओं को परेशानी होगी। 
शिक्षा बोर्ड के सचिव पंकज कुमार ने कहा कि नए बदलाव के तहत केवल लड़कों को ही दूसरे परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के लिए भेजा जाएगा। लड़कियों को शिफ्ट नहीं किया जाएगा। 
तर्क यह भी दिया जा रहा है कि यदि लड़कियों को शिफ्ट नहीं किया जाएगा तो आखिर उन्हें दूसरे स्कूलों के साथ परीक्षा केंद्र पर कैसे बैठाया जाएगा। क्योंकि उनके स्कूल के छात्रों के केंद्र बदलने पर छात्रओं के लिए परीक्षा केंद्र बनाने के लिए अलग से क्या मापदंड बनाए जा रहे हैं।                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.