.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 10 March 2015

पेपर लीक होने से बदली प्रदेश में 8 सालों की व्यवस्था

** हसला ने परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचाने की व्यवस्था की मांग, शाम का पेपर लेने जाते हैं दोबारा, कलेक्शन सेंटर पर 25 से 35 किलोमीटर दूर 
रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान एक जिला में पेपर लीक का मामला आने के बाद प्रदेशभर में ही परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र दिए जाने की 8 सालों की व्यवस्था बदल दी गई है। अब केंद्र अधीक्षक सुबह के सत्र में परीक्षा होने के बाद दोबारा से स्टाफ सदस्य को भेज कर प्रश्न पत्र मंगा रहे हैं। इससे परीक्षा केंद्र में ड्यूटी के दौरान ही कर्मचारी भेजना पड़ता है। वहीं प्रश्न पत्र लीक ना हो, इसकी जिम्मेदारी परीक्षा केंद्र अधीक्षक की होती है, मगर उसे किसी अन्य स्टाफ सदस्य को ही भेजकर प्रश्न पत्र मंगवाने पड़ रहे हैं। इस कारण केंद्र अधीक्षक भी इस पर रोष प्रकट कर रहे हैं। 
वर्ष 2006-07 में सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के बाद से ही यह व्यवस्था है कि सुबह शाम के सत्र के प्रश्न पत्र केंद्र अधीक्षक सुबह ही लेकर सेंटर पर पहुंच जाएगा। सुबह के प्रश्न तो परीक्षार्थियों को दे दिए जाएंगे, मगर शाम के सत्र के प्रश्न पत्रों को परीक्षा शुरू होने से पहले तक वहां के प्रिंसिपल ऑफिस के लॉकर में रखा जाएगा। पिछले 8 सालों से इसी व्यवस्था से परीक्षाएं हो रही हैं। मगर 4 मार्च को सोनीपत में लीक हुए 12वीं के प्रश्न पत्र के बाद बोर्ड ने पूरे प्रदेश में ही प्रश्न पत्र देने की व्यवस्था बदल डाली है। अब केंद्र अधीक्षक सुबह के सत्र की परीक्षा के प्रश्न पत्र साथ ले जा रहे हैं तथा शाम की सत्र की परीक्षा के प्रश्न पत्र दोबारा जाकर लाने पड़ रहे हैं। समस्या ये है कि सुबह की परीक्षा 11 बजे से 1.30 बजे तक चलती है तथा शाम के सत्र की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक होती है। जबकि शाम के सत्र के लिए पेपर दोपहर 12.30 बजे के बाद ही दिए जा रहे हैं। 
वहीं जिला में रेवाड़ी, कोसली बावल में तीन ही कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर प्रश्न पत्र रखे गए हैं। ऐसे में 25 से 35 किलोमीटर के गांवों के केंद्रों से केंद्र अधीक्षकों को दोबारा जाकर पेपर मंगवाने पड़ रहे हैं। सीमित स्टाफ के कारण प्रश्न पत्र के लिए कर्मचारी बीच में ही ड्यूटी छोड़ पेपर लेने जाता है। शहर से मंदौला 35 किलोमीटर, गुरावड़ा 25 किलोमीटर, कुंड 28 किलोमीटर डहीना 27 किलोमीटर हैं। ऐसे में समस्या का अंदाजा लगाया जा सकता है। महेंद्रगढ़ में भी परीक्षा केंद्र काफी दूर-दराज क्षेत्रों में बने हुए हैं, मगर यहां पर कलेक्शन सेंटर महेंद्रगढ़ नारनौल में ही बनाए गए हैं। इससे केंद्र अधीक्षक प्रश्न पत्र मंगवाने में मशक्कत कर रहे हैं। 
केंद्र अधीक्षकों को नौकरी का खतरा 
प्रश्नपत्रों को लीक होने से रोकने की जिम्मेदारी पूरी तरह केंद्र अधीक्षक की होती है। यदि पेपर लीक हुआ तो गाज उसी पर गिरनी है। अब जारी परीक्षा के दौरान खुद केंद्र अधीक्षक प्रश्न पत्र लेने कलेक्शन सेंटर जा नहीं सकता। ऐसे में केंद्र अधीक्षकों को मजबूरी में अन्य स्टॉफ सदस्यों पर भरोसा करना पड़ रहा है। परीक्षा केंद्र अधीक्षकों का कहना है कि यदि कहीं बीच में पेपर चोरी या लीक जैसा मामला हो गया तो समस्या उन्हें होगी। इसलिए विभाग को नियम बदलना चाहिए। 
कई जिलों से प्रधान सचिव को हसला ने भेजा पत्र 
हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) की रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ गुड़गांव जिला इकाइयों ने प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था किए जाने की मांग को लेकर प्रधान सचिव को पत्र भेजा है। रेवाड़ी प्रधान हरीश यादव, महेंद्रगढ़ प्रधान बीर सिंह गुड़गांव प्रधान बालकिशन ने कहा कि कर्मचारी जेब से पैसा खर्च प्रश्न पत्र लेने जा रहे हैं, दूर सेंटर तक जाने के लिए जाम आदि की भी समस्या हो रही है, यानि व्यवस्था गड़बड़ा गई है। इसलिए या तो दूसरी पारी के प्रश्न पत्र के लिए बोर्ड स्टाफ या उड़नदस्ते के सदस्यों की ड्यूटी लगाए या फिर व्यवस्था पहले की ही तरह करे। 
बोर्ड ने नकल रोकने के लिए किए आदेश जारी : लांबा 
बोर्ड अधीक्षक अजय लांबा का कहना है कि नकल को लेकर बोर्ड गंभीर है। ये फैसला भी पेपर लीक होने के बाद नकल पर सख्ती करने के लिए उच्च स्तर से ही लिया गया है। अब आगे जैसे आदेश आएंगे उसी के अनुरूप प्रश्न पत्र दिए जाएंगे।                                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.