.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 10 March 2015

ई-मेल से देनी होगी प्रश्नपत्र पैकेट खोलने की रिपोर्ट

पानीपत : प्रश्न पत्र लीक होने की घटना से सबक लेते हुए हरियाणा बोर्ड ने कई एहतियाती उपाय किए हैं। अब परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र का पैकेट डीईओ प्रतिनिधि की मौजूदगी में निर्धारित समय पर ही खोला जाएगा और इसकी रिपोर्ट ई मेल से देनी होगी।  
बारहवीं कक्षा के अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक होने के मामलों की जांच की जा रही है। ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए विद्यालय शिक्षा बोर्ड के आला अधिकारियों ने सख्त कदम उठाया है। अब प्रश्नपत्र लीक होने पर उस जिले के संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी की जवाबदेही तय होगी। बोर्ड से सभी डीईओ का ई मेल भेजकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक-एक प्रतिनिधि तैनात करने की हिदायत दी गई है। प्रतिनिधि परीक्षा पर नजर रखेंगे। सेंटर पर पहले सत्र में सुबह 10.40 बजे से पहले प्रश्न पत्र का पैकेट नहीं खोला जाएगा, जबकि दूसरे सत्र में 2.10 बजे पैकेट खुलेगा। किसी सेंटर पर इससे पहले प्रश्नपत्र का पैकेट खुला पाया गया तो प्रतिनिधि इसकी रिपोर्ट डीईओ को देंगे। 
एसएमएस से भेजेंगे रिपोर्ट : 
सेंटर पर तैनात प्रतिनिधि एसएमएस के माध्यम से डीईओ को रिपोर्ट देंगे कि सील उनकी मौजूदगी में निर्धारित समय पर खोली गई है। मोबाइल फोन के माध्यम से भी सूचित करेंगे। डीईओ रिपोर्ट कंपाइल करवा कर ई मेल के माध्यम से बोर्ड के सचिव को भेजेंगे। प्रथम सत्र की रिपोर्ट दोपहर 12 बजे व द्वितीय की 3 बजे भेजना अनिवार्य होगा। 
मोबाइल नंबर भी देंगे : 
बोर्ड मुख्यालय से डीईओ को हिदायत दी गई है कि परीक्षा केंद्रों पर जो प्रतिनिधि नामांकित किए गए हैं उनके नाम व मोबाइल नंबर तत्काल उपलब्ध करवा दें। किसी तरह की लापरवाही करने पर विभागीय सजा के भागीदार होंगे। बोर्ड मुख्यालय से जारी ई मेल में कहा गया है कि नकल रहित परीक्षा संपन्न कराने के लिए डीईओ को सजग रहना होगा। प्रश्नपत्र के पैकेट की डिलीवरी में किसी तरह की कोई खामी का मामला उजागर नहीं हो।                                                             dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.