.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 16 March 2015

शिक्षा विभाग सुधारेगा अध्यापकों की लिखाई

शिक्षा विभाग अब शिक्षकों की कक्षा लेने जा रहा है। इस कक्षा में शिक्षकों की लिखाई को साफ सुथरा लिखने के गुर सिखाये जाएंगे। इसमें सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा जिन शिक्षकों की लिखाई सबसे अच्छी होंगी उन्हे सम्मानित भी किया जाएगा। 
विभाग द्वारा फैसला लिया गया है कि परीक्षाएं समाप्त होने के बाद शिक्षकों की कक्षाएं लगाई जाएंगी। इन कक्षाओं में उनकी लिखाई सुधारने के बारे में बताया जाएगा। लिखाई साफ सुथरी न होने के कारण बच्चों व अधिकारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लिखाई खराब होगी तो बच्चों को अक्षर समझने में दिक्कत होगी। अक्षर साफ न लिखे होने के कारण विद्यार्थी को बार बार शिक्षक से पूछना पड़ता है। शिक्षक की लिखाई खराब होगी तो उसका असर विद्यार्थियों पर भी पड़ता। क्योकि विद्यार्थियों की लिखाई यह असर देखने को मिलता है। इसके अलावा विभाग संबधित कई कार्य ऐसे है जिनमें उन्हे लिखकर देना होता है। 
शिक्षक लिखकर तो दे देते है, लेकिन कई शिक्षकों की लिखाई साफ न होने के कारण कई बार अधिकारी उलझन में पड़ जाते है। उनके द्वारा लिखे अक्षर समझ में न आने के कारण उन्हे बार बार स्कूल मुखिया से संपर्क करना पड़ता है।इन परेशानियों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि वह शिक्षकों की लिखाई सुधारने के लिए अलग से कक्षाएं लगाएंगे। 
समूह बनाकर लगाई जाएंगी कक्षाएं 
शिक्षकों की लिखाई सुधारने की ये कक्षाएं समूह बनाकर ली जाएंगी। विभाग द्वारा उनकी कक्षाएं कब लगेगी इनके जानकारी शिक्षकों को पहले ही दे दी जाएंगी। ये कक्षाएं विभाग द्वारा चुने गए स्कूलों में ही लगेगी। यह कक्षा सिर्फ सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए होगी।
शिक्षक साफ लिखेंगे तो ही बच्चों की लिखाई सुधर पाएगी
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डा. यज्ञदत्त वर्मा ने बताया कि यह परीक्षा इसलिए लगाई जाएंगी ताकि शिक्षक की लिखाई बेहतर हो सके। अगर शिक्षक की लिखाई साफ होगी तो बच्चों में इसका असर पड़ेगा। वह भी बेहतर अक्षर लिखना सीख पाएंगे।
निजी व सरकारी स्कूलों से स्पेशल टीचर चुने जाएंगे
विभाग द्वारा शिक्षकों की लिखाई बेहतर बनाने के लिए स्पेशल टीचरों को चुनेगा। इन शिक्षकों को निजी स्कूलों व सरकारी स्कूलों से चुना जाएगा। विभाग द्वारा 2-3 शिक्षक चुने जाएंगे। अभी तक विभाग द्वारा यह तय नहीं किया गया है कि इन कक्षाओं को किस समय लगाया जाएगा। इस बारे में विभाग अभी सोच विचार कर रहा है। इसके अलावा जिस शिक्षक की लिखाई बेहतर होंगी उसे जिला स्तर पर सम्मानित भी किया जाएगा।                                                             djftbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.