.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 16 March 2015

सरकारी किताबें बेचने को कोई तैयार नहीं

** अब शिक्षा बोर्ड ने पुन: आमंत्रित किए आवेदन
सिरसा : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रकाशित कराई गई नई पुस्तकों तथा गैर पाठ्य सामग्री को नए शिक्षा सत्र में बेचने के लिए कोई भी होलसेल विक्रेता तैयार नहीं है। बोर्ड के बार-बार आवेदन आमंत्रित करने के बावजूद छह जिलों में कोई भी होलसेल विक्रेता आगे नहीं आया। बोर्ड की ओर से पुन: आवेदन आमंत्रित गए हैं।    
शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रतिवर्ष सरकारी पाठ्य पुस्तकें प्रकाशित की जाती हैं और इन्हें विभिन्न जिलों में होलसेल एजेंटों के माध्यम से बेचा जाता है। पुस्तकों के साथ-साथ गैर पाठ्य सामग्री भी बोर्ड की ओर से बेची जाती है। वर्ष 2015-16 के लिए भी शिक्षा बोर्ड की ओर से पुस्तकें तो तैयार कर ली गई, लेकिन जब प्रदेश के सभी जिलों में पुस्तकें बेचने के लिए होलसेल एजेंट नियुक्त करने थे तो समस्या पैदा हो गई। सूत्र बताते हैं कि सभी जिलों में होलसेल एजेंट नियुक्त करने के लिए प्रदेश के छह जिलों झज्जर, मेवात, महेंद्रगढ़, पलवल, पंचकूला तथा सोनीपत से कोई भी एजेंट पुस्तकें बेचने के लिए आगे नहीं आया। ऐसे में स्पष्ट है कि प्रदेश में सरकारी पुस्तकें बेचने के लिए कोई भी होलसेल विक्रेता एजेंट बनने को तैयार नहीं है। अब शिक्षा बोर्ड की ओर से पुन: आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। वहीं, शिक्षा बोर्ड ने अब फैसला किया है कि यदि इन जिलों से अब भी पुस्तक विक्रेताओं से कोई आवेदन पत्र प्राप्त नहीं हुआ तो इन जिलों के साथ लगते जिलों के लिए बोर्ड द्वारा नियुक्त होलसेल एजेंटों को भी इन जिलों के लिए नियुक्त किया जा सकता है।
ऐसे करें आवेदन 
शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी पत्र में बताया गया है कि पुस्तक बेचने के लिए होलसेल एजेंट किस प्रकार आवेदन कर सकते है। पत्र में बताया गया है कि आवेदन पत्र में वर्णित नियम एवं शर्तो के अनुसार वर्ष में टारगेट बिजनेस देने की स्थिति में ठोस वित्तीय पृष्ठभूमि वाले तथा न्यूनतम पांच वर्षो का अनुभव रखने वाले योग्य व प्रतिष्ठित पुस्तक विक्रेता, पुस्तक वितरक, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव के पक्ष में प्रार्थना पत्र तथा 500 रुपये का बैंक ड्राफ्ट अथवा 500 रुपये बोर्ड के काउंटर पर नकद जमा करवाकर मूल रसीद सहायक सचिव को प्रस्तुत करते हुए आवेदन पत्र की प्रति प्राप्त कर सकते हैं।
हां, नियुक्त करने हैं एजेंट
"कोआर्डिनेशन ब्रांच की ओर से पुस्तकें बेचने के लिए सभी जिलांे में एजेंट नियुक्त करने के लिए आवेदन मांगे थे। करीब छह जिलों से कोई भी आवेदन नहीं आया तो अब पुन: आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही एजेंट नियुक्त किए जाएंगे।"--- सुमन चंद शर्मा, इंचार्ज, कोआर्डिनेशन ब्रांच, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।                                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.