.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 10 March 2015

शिक्षक तैयार करेंगे पहली से पांचवीं का नया पाठ्यक्रम

** विभाग ने योजना पर काम करना किया शुरू
कक्षा एक से पांचवीं का पाठ्यक्रम आसान बनाने जा रहा है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय अनुभवी अध्यापकों की तलाश कर रहा है। निदेशालय ने प्रदेशभर के सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को लेटर जारी करके 2-3 अध्यापक के नाम मांगे हैं। 
शिक्षा निदेशालय एक से पांचवीं तक के सिलेब्स में बदलाव करने जा रहा है। बदलाव का यह मौका अध्यापकों दिया गया है। ये सिलेक्टिड टीचर्स एससीईआरटी के साथ मिलकर काम करेंगे। निदेशालय ने इसके लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना ने प्राथमिक कक्षाओं की पाठ्य पुस्तिकाओं के पुनर्निरीक्षण और पुनर्लेखन के लिए हर जिले से आवेदन मांगा है। चयनित शिक्षकों को राज्य और राज्य के बाहर वर्कशॉप गतिविधियों में भाग लेंगे। इसके बाद ये शिक्षक सुझबूझ से हल्का और अच्छा सिलेब्स तैयार करेंगे। 
निदेशालय करेगा योग्य अध्यापकों का चयन और किताबों में फेरबदल
योग्य अध्यापकों का चयन, सरकारी स्कूलों में किताबों में फेरबदल और कंटेंट जोड़ने की जिम्मेदारी एससीईआरटी की है। ऐसे में एससीईआरटी ने सभी विषयों के लिए पैनल बनाया हुआ है। इन शिक्षकों को किताब लेखन या संशोधन के कार्य में शामिल किया जाएगा। 
अपने आप को साबित करने को बेहतरीन मौंका : सतपाल 
"शिक्षकों के पास विभाग की तरफ से अपने आप को साबित करने का यह बेहतरीन मौका है। योग्य शिक्षकों का चयन निदेशालय अपने स्तर पर करेगा। चयनित शिक्षकों के साथ मिलकर नए सिरे से किताबों को तैयार किया जाएगा, लेकिन पानीपत से किसी भी शिक्षक ने इसके लिए आवेदन नहीं किया है।"-- सतपालसिंह, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पानीपत                                                       dbpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.