.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 2 June 2015

9वीं और 11वीं में सेमेस्टर सिस्टम खत्म, 10वीं, 12वीं में अगले सत्र से

** पहली से 8वीं तक मासिक टेस्ट की व्यवस्था जारी रहेगी, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी
चंडीगढ़/पानीपत : प्रदेश सरकार ने 9वीं कक्षा से 12वीं तक सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने सोमवार को इसे मंजूरी दे दी। 9वीं -11वीं कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम मौजूदा सत्र से ही खत्म होगा, जबकि 10वीं-12वीं के लिए यह व्यवस्था अगले साल समाप्त होगी। इसके अलावा पहली से 8वीं तक मंथली टेस्ट का सिस्टम जारी रहेगा। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने बताया कि 10वीं-12वीं के लिए चालू सेशन में सेमेस्टर इसलिए जारी रहेगा, क्योंकि इन छात्रों ने 9वीं 11वीं में सेमेस्टर सिस्टम से ही पढ़ाई की है। 
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी टीसी गुप्ता ने बताया कि सेमेस्टर प्रणाली से छात्रों को लाभ होने के बजाए पढ़ाई का नुकसान हो रहा था। शिक्षकों की ड्यूटी कभी परीक्षाओं में तो कभी कॉपियां जांचने में लगी रहती थी। हालत यह थी कि अक्टूबर-नवंबर में तो ज्यादातर स्कूल खाली रहते थे। बच्चों में पाठ्यक्रम रटने की आदत पड़ रही थी। सीबीएसई में भी सेमेस्टर प्रणाली नहीं है। अब शिक्षकों को साल में दो बार ही परीक्षा और कॉपी चेकिंग के काम में लगना पड़ेगा।
इधर, सीएम मनोहरलाल बोले
स्कूलों की मैपिंग से पता लगाएंगे-कहां टीचर कम, कहां नहीं हैं सुविधाएं
सीएम ने बताया कि स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने के साथ ही स्कूलों में मासिक टेस्ट की व्यवस्था लागू की गई है। हाल ही 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के खराब रिजल्ट को देखते हुए ही हमने टीचरों की गर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। उन्हें कमजोर बच्चों को विशेष कोचिंग देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा सभी स्कूलों की मैपिंग कराई जा रही है। इसके माध्यम से यह पता लगाया जा रहा है कि कहां टीचर कम हैं और कहां स्टूडेंट्स कम हैं। किस स्कूल में किन व्यवस्थाओं की कमी है। इन्हें ठीक करने का प्रयास किया जाएगा।                                                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.